ताज़ा खबर
 

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के होते हैं ये फायदे, शरीर को रखता है स्वस्थ

हम लोग अपने आहार से जुड़ी हर चीज को लेकर जागरुक रहते हैं और ध्यानपूर्वक चुनाव करते हैं। इसलिए हमेशा आपको मिट्टी के बर्तन में ही खाना बनाना चाहिए, इससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने के लाभ (Source: Dreamstime)

स्वस्थ और फिट रहने के लिए हम बहुत से प्रयास करते हैं और इसके लिए हम अपने से जुड़ी हर चीज को सोच-समझकर चुनते हैं। हमें क्या खाना है, कब खाना है, एक्सरसाइज और अन्य कई चीजों को लेकर हम चिंतित रहते हैं ताकि हम अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें। हालांकि क्या आपने कभी अपने किचन की तरफ रुख किया है और सोचा है कि आप जिन बरतनों में खाना पकाते हैं, क्या वह आपके लिए सही है। जब आप हर चीज को सोच-समझकर चुनते हैं तो बरतन क्यों नहीं। मिट्टी का बरतन खाना पकाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। इनमें पका खाना अधिक पौष्टिक होता है और स्वादिष्ट भी। आइए जानते हैं मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से क्या फायदे होते हैं।

स्वादिष्ट भोजन:
मिट्टी के बरतनों में पकाया गया भोजन अन्य किसी मेटल के बरतन के पकाए गए भोजन की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होता है क्योंकि मिट्टी के बरतनों में नमी और हीट बरकरार रहती है इसलिए खाना सही तरीके से पकता है। साथ ही इसमें मिट्टी का स्वाद और सुगंध मिलती है तो यह खाने के फ्लेवर को और बेहतर कर देती है।

मिनरल्स और विटामिन्स:
मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से आपका भोजन अधिक पौष्टिक होता है क्योंकि यह आपके भोजन में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, सल्फर जैसे मिनरल्स और विटामिन्स को शामिल करता है।

खाने का पोषण बरकरार रहता है:
मिट्टी के बरतनों में खाना धीरे-धीरे पकता है जिससे खाने का पोषण बरकरार रहता है। जबकि अन्य किसी धातु के बरतन में खाना पकाते वक्त खाने का पोषण कम हो जाता है।

खाने को दोबारा गर्म करने की जरुरत नहीं होती:
जब आप खाने को गर्म करते हैं तो खाने से पोषक तत्व कम हो जाते हैं और वह भोजन आपके लिए फायदेमंद नहीं होता। यहां तक कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें दोबारा गर्म करने पर वो हानिकारक हो जाते हैं। मिट्टी के बरतन में खाना पकाने से यह अधिक देर तक गर्म रहता है क्योंकि इसका तापमान लंबे समय तक बरकरार रहता है और खाने को दोबारा गर्म करने की जरुरत नहीं पड़ती।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App