ताज़ा खबर
 

बड़ों को मटर और बच्चों को चावल के दाने बराबर टूथपेस्ट करना चाहिए इस्तेमाल, जानें क्यों

तमाम विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले दृश्यों में भी ब्रश पर काफी मात्रा में टूथपेस्ट इस्तेमाल करके दिखाया जाता है। ऐसे में कोई डाउट नहीं कि लोग विज्ञापनों को देखकर ऐसा करते हों।

प्रतीकात्मक चित्र

दांतों को साफ स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टर्स दोनों टाइम ब्रश करने की सलाह देते हैं। बहुत से लोग ऐसा करते भी हैं। दांतों को सेहतमंद रखने वाले अलग-अलग तरह के टूथपेस्ट का इस्तेमाल लोग करते हैं। कई लोग ऐसा मानते हैं कि दांत साफ करने के लिए जितना ज्यादा टूथपेस्ट इस्तेमाल करें उतना ही बेहतर होता है। ऐसे लोग अपने ब्रश हेड को टूथपेस्ट से भर लेते हैं। ऐसा करके वह केवल टूथपेस्ट ही वेस्ट करते हैं। तमाम विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले दृश्यों में भी ब्रश पर काफी मात्रा में टूथपेस्ट इस्तेमाल करके दिखाया जाता है। ऐसे में कोई डाउट नहीं कि लोग विज्ञापनों को देखकर ऐसा करते हों।

ऐसे में यह सवाल उठता है कि टूथपेस्ट की कितनी मात्रा इस्तेमाल करना सही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मटर के दाने के बराबर मात्रा में टूथपेस्ट ब्रश करने के लिए पर्याप्त होता है। वहीं 6 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए चावल के दाने के बराबर टूथपेस्ट पर्याप्त है। हालांकि, वयस्कों के लिए टूथपेस्ट की ज्यादा मात्रा भी बहुच नुकसानदेह नहीं होती है। सिवाय इसके कि ज्यादा मात्रा इस्तेमाल करने से टूथपेस्ट का नुकसान ही होता है। हां, बच्चों के लिए ज्यादा टूथपेस्ट नुकसानदेह हो सकता है।

ऐसा इसलिए, क्योंकि बच्चे अक्सर टूथपेस्ट करते हुए उसे निगल भी जाते हैं। ऐसे में उन्हें फ्लूरोसिस होने की संभावना होती है। टूथपेस्ट में ज्यादा मात्रा में फ्लोराइड होने की वजह से उनके दातों में भूरे दाग होने की आशंका होती है। ऐसे में दांतों को चमकाने के लिए बहुत ज्यादा मात्रा में टूथपेस्ट इस्तेमाल करने की बजाय कम मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App