ताज़ा खबर
 

Weight Loss: बढ़े हुए वजन से हैं परेशान, तो ट्राई करें जीरे और अजवाइन से बनीं ये चाय

अजवाइन और जीरे की चाय के अलावा ग्रीन टी भी वजन को घटाने में कारगर है। इसमें मौजूद कैटेचिन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट, पेट की चर्बी को कम करने में कारगर हैं।

weight loss at home, easy weight loss, weight loss tips, weight loss tricksडाइट में फाइबरयुक्त फूड्स को इम्पॉर्टेंस देने से पेट अधिक देर तक भरा रहता है

आज के समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान के कारण वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है। बढ़ते वजन के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें मोटापा, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियां शामिल हैं। बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण फूड क्रेविंग भी होती है। हालांकि, बढ़े हुए वजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन और जीरे से बनी चाय फायदेमंद साबित हो सकती है। यह चाय वजन घटाने के साथ ही पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में कारगर है।

बता दें, अजवाइन में थीमल नाम का तत्व मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है। जीरे और अजवाइन का यह पानी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर कर, मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है।

इस तरह करें इस्तेमाल: जीरे और अजवाइन से बना पानी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके लिए जीरे और अजवाइन को करीब 3 से 4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। फिर इस पानी को करीब 5 मिनट के लिए उबालें। जब पानी उबल जाए, तो गर्मागर्म इसका सेवन करें।

आप चाय के टेस्ट को बढ़ाने के लिए इसमें नींबू, शहद या फिर गुड़ भी मिला सकते हैं। बता दें, इस चाय का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए।

ग्रीन टी: अजवाइन और जीरे की चाय के अलावा ग्रीन टी भी वजन को घटाने में कारगर है। इसमें मौजूद कैटेचिन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट, पेट की चर्बी को कम करने में कारगर हैं। आप सोने से पहले रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें। आप इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए नींबू और शहद भी डाल सकते हैं।

सेब का सिरका: सेब का सिरका समग्र स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। यह पेट की चर्बी को कम करने में कारगर है। यह अतिरिक्त वसा को खत्म कर, पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। ऐसे में आप गर्म पानी में सेब का सिरका डालकर उसका सेवन कर सकते हैं।

जंक फूड: जंक फूड यानी पिज्जा, बर्गर और डीप फ्राइड खीने में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी अधिक होती है। यह चर्बी को बढ़ाते हैं। ऐसे में आपको जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए।

Next Stories
1 डायबिटीज के मरीज इन चीजों से बना लें दूरी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
2 क्या प्रेग्नेंसी में Diabetes होने से बच्चों पर भी पड़ता है असर? जानें एक्सपर्ट्स की राय
3 कोरोना काल में अस्थमा के मरीज कैसे रखें अपना ध्यान, जानिये
यह पढ़ा क्या?
X