ताज़ा खबर
 

Health News: डाइबिटीज वाले भी खा सकते हैं केला? नहीं बढ़ता वजन…

How to Gain Weight, Diabetes, Blood Sugar, Weight Loss: कई लोगों के मन में यह दुविधा होती है कि क्या केला खाने से वजन या ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है।

Author Updated: December 8, 2019 8:56 AM
Diabetes news, Banana Benefits: केले से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

Health News, Diabetes news, Banana Benefits: केले को लेकर लोगों के मन में ढेर सारे मिथक होते हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि फल खाने से वजन बढ़ता है। ये सारी बातें गलत होती हैं। केला स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं होता है। केला खाने के बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो शुगर बढ़ जाने के कारण केला नहीं खाते हैं। कई सारी बातों को लेकर लोगों के मन में दुविधा होती है। आइए जानते हैं क्या केला खाने से वजन और शुगर बढ़ता है।

केला खाने से मोटापा या शुगर नहीं बढ़ता है- कई लोगों को ऐसा लगता है कि केले में कैलोरी अधिक मात्रा में होते हैं जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल और वजन दोनों ही बढ़ जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सिर्फ अधिक कार्ब्स होने के कारण हर मिठी चीज हानिकारक नहीं हो सकती है। वास्तव में, डायबिटीज रोगी इसे कुछ बादाम के साथ खा सकते हैं, ताकि नट्स में मौजूद फैट उनके शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सके। इसके अलावा केला वजन कम करने में भी मदद करता है।

मांसपेशियों के लिए यह फायदेमंद होता है- केला खाने से ताकत और शक्ति दोनों ही बढ़ती है। मूल रूप से, इसकी फाइबर सामग्री में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होते है और चीनी को रक्तप्रवाह और मांसपेशियों में धीरे-धीरे छोड़ने में मदद करते हैं जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है।

हेल्दी रहने के लिए केले को इन रुप में खा या पी सकते हैं-
1. बनाना मिल्क शेक- बनाना मिल्क शेक में बादाम मिल्क और जमे हुए केले को मिलाकर खाना फायदेमंद होता है। ताजे केले से ज्यादा अच्छा इसका स्वाद होता है।

2. बनाना डार्क चॉकलेट डेसर्ट- यह स्वाद में मीठा होता है लेकिन फायदेमंद भी होता है। डार्क चॉकलेट होने के कारण इसका फायदा और अधिक बढ़ जाता है। इसलिए आप इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

3. केले का अनाज- अपने अनाज के कटोरे में कुछ ताजे दूध के साथ केला मिलाएं। इसमें कुछ सन बीज, नट्स और एक चम्मच नेचुरल पीनट बटर भी मिला सकते मिलाएं।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Lata Mangeshkar Health Update: लता मंगेशकर अभी भी मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में, जानिए किस बीमारी से हुईं थीं एडमिट
2 Health News: मेथी कोलेस्ट्रॉल को करती है कंट्रोल, जानिए इसके और स्वास्थ्य लाभ
3 Weight Loss Breakfast Ideas: वजन कंट्रोल करना है तो नाश्ते में क्या लें क्या ना लें
ये पढ़ा क्या?
X