ताज़ा खबर
 

तेजी से वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां, जल्द दिखेगा असर

यह बहुत जरूरी है कि खाना खाना न छोड़ें। बल्कि अपने खाने में ही सब्जियों के माध्यम से ऐसी पौष्टिकता जोड़ लें जिससे आपका वजन भी घटे और शरीर को सभी जरूरी और पौष्टिक तत्व भी मिलें।

low calorie vegetables, weight loss diet, how to lose weight fastलो कैलोरी सब्जियों के सेवन से वजन कम किया जा सकता है।

Diet to Lose Weight : वजन घटाने के लिए लोग अक्सर खाना खाना छोड़ देते हैं। डाइटिशियन का मानना है कि खाना छोड़ना गलत है। इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। हमारे शरीर को काम करने के लिए और दिमाग को सोचने-समझने के लिए एक निश्चित समय अवधि में पौष्टिक भोजन की जरूरत होती है।

इसलिए यह बहुत जरूरी है कि खाना खाना न छोड़ें। बल्कि अपने खाने में ही सब्जियों के माध्यम से ऐसी पौष्टिकता जोड़ लें जिससे आपका वजन भी घटे और शरीर को सभी जरूरी और पौष्टिक तत्व भी मिलें। विशेषज्ञों का मानना है कि डाइट में कुछ सब्जियां शामिल करने से वजन तेजी से घटता है।

शिमला मिर्च से होता है असर – शिमला मिर्च में डाइट्री फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी, बी – 6 और फोलेट होता है। इससे तेजी से वजन घटता है। जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हों उन्हें शिमला मिर्च जरूर खानी चाहिए। कोशिश करें कि इसे बनाने में कम-से-कम घी-तेल और मसालों का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से यह और अधिक उपयोगी साबित होगी।

पालक है कारगर – जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करनी चाहिए। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम और फाइबर होता है, जिससे शरीर को सभी पौष्टिक तत्व भी मिल जाते हैं और वजन भी नहीं बढ़ता है। वजन घटाने के लिए रोजाना पालक खानी चाहिए। कोशिश करें कि इसे बनाने में कम मसालों का प्रयोग किया जाए।

फायदेमंद है ब्रोकली – ब्रोकली में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी और विटामिन के होता है। डाइटिशियन का मानना है कि यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जिन्हें जल्दी वजन घटाने की इच्छा होती है उन्हें ब्रोकली जरूर खानी चाहिए। अगर बिना घी-तेल की ब्रोकली खाते हैं तो और भी जल्दी असरदार साबित होती है।

टमाटर है लाभकारी – एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन से भरपूर टमाटर वजन घटाने के लिए लाभकारी माना जाता है। जानकारों का कहना है कि टमाटर खाने से हमारी पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है जिससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है और शरीर को सभी पोषक तत्व मिल पाते हैं। टमाटर से हमारे शरीर में वसा की मात्रा भी घटती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्राकृतिक तरीके से यूरिक एसिड घटाना चाहते हैं तो इन 4 बातों को रखें ध्यान, ऐसे मिलेगी राहत
2 क्यों होता है हार्ट फेल? जानिये क्या हैं इसके लक्षण और बचाव के तरीके
3 लिवर की बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें
ये पढ़ा क्या?
X