ताज़ा खबर
 

जानिए क्या ठंड में कम पानी पीने से होता है डिहाइड्रेशन, हर रोज कब कितना पानी पीएं

Drinking Water In Winter, how to drink more water: ठंड में पानी नहीं पीने से भी हिडाईड्रेशन होने की संभावना हो जाती है। इसलिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे आप हेल्दी और फिट दोनों ही रहेंगे।

Health news: ठंड में कम पानी पीने से भी डिहाइड्रेशन होता है

Weather forecast, Health News, Drinking Water: मौसम ने अचानक करवट ली है। बारिश और बादल ने तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक ला दिया है। ऐसे में ठंड न सिर्फ दस्तक दे रही है बल्कि पूरी तरह अपने रूप में आने को तैयार है। सेहत की बात करें तो जैसे ही बाहरी तापमान गिर जाता है हमारे शरीर को पानी की जरूरत भी कम हो जाती है। पर क्या आपको पता है कि ठंड में कम पानी पीने से भी डिहाइड्रेशन हो जाता है। तो आइए जानते हैं कि कम तापमान में भी शरीर के पानी को क्यों नियंत्रित करना जरूरी है और कितना पानी पीना जरूरी है…

गर्मी में 8-10 गिलास पानी पीना आसान होता है, जबकि सर्दियों में थोड़ा मुश्किल हो जाता है। प्यास गर्मी का एक साइड इफेक्ट है और डिहाईड्रेशन का संकेत है। लेकिन ठंड के मौसम में शायद ही लोगों को प्यास लगती है। सर्दियों के दौरान, शरीर आसानी से डिहाईड्रेटेड नहीं होता है। हालांकि, पानी नहीं पीने या कम पानी पीने से डिहाईड्रेशन हो सकता है। अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी में फेमस डायटिशियन जूली मेटोस ने एक इंटरव्यू में बताया कि ठंड में भी कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो जाता है। हमें ये देखना चाहिए कि दोपहर में भी हम कम से कम 3 से 4 ग्लास पानी जरूर पीएं। हो सके तो गुनगुना पानी।

प्यास ना लगने का कारण यह भी शामिल हो सकता है कि हमारा गर्म शरीर ज्यादातर समय हाइड्रेटेड महसूस करता है जिससे हाइड्रेशन बढ़ जाता है और प्यास कम हो जाती है। सर्दियों में जरूरी नहीं होता है कि आप एक बार में बहुत सारा पानी पी लें, लेकिन हां यदि आप हेल्दी और हाईड्रेटेड रहना चाहते हैं तो शरीर को जितने पानी की जरूरत होती है उतनी जरूर पिएं।

इस बात को भी जानना जरूरी होता है कि आपको पूरे दिन में कब पानी पीना चाहिए-

1. सुबह उठने के बाद: अपने आंतरिक अंगों को सक्रिय करने में मदद करने के लिए जागने के बाद एक गिलास पानी पिएं। पानी आपके दिन के पहले भोजन से पहले किसी भी विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

2. खाने से पहले: खाने से 30 मिनट पहले पानी पीने से पाचन बेहतर रहता है। ध्यान रहे खाने से तुरंत पहले या बाद में पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि पानी आपके शरीर डाइजेस्टिव जूस को डाइल्यूट कर देता है।

3. नहाने से पहले: नहाने से पहले एक गिलास पानी पीना आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

4. सोने से पहले: सोने से एक घंट पहले पानी पीने से आपके शरीर को किसी भी प्रकार का फ्लूइड लॉस नहीं होगा।

पानी पीने का सही शिड्यूल क्या है?

– 7:00 – पहला ग्लास: सुबह उठने के बाद पानी पीने से शरीर पूरे दिन हाईड्रेटेड रहता है। नाश्ता करने से कम से कम आधे घंटे पहले पानी जरूर पिएं।
– 9:00 – दूसरा गिला: नाश्ता करने से लगभग 1 घंटे बाद पानी पिएं।
– 11:30 – तीसरा गिलास: लंच से 30 मिनट पहले पानी पिएं।
– 13:30 – चौथा गिलास: भोजन से पोषक तत्वों को आपके शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित करने की अनुमति देने के लिए भोजन के एक घंटे बाद एक गिलास पानी पिएं।

– 15:00 – पांचवा गिलास: टी-ब्रेक के दौरान, कुछ मीठा पिएं ताकि आपका माइंड फ्रेश रहे।
– 17:00 – छठ्ठा गिलास: इस समय पानी पीने से आप रात के खाने में ओवरइटिंग नहीं करेंगे।
– 20:00 – सातवां गिलास: रात के खाने के लगभग 1 घंटे बाद पानी पिएं।
– 22:00 – आठवां गिलास: सोने से लगभग 1 घंटे पहले पानी पिएं।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Turmeric Benefits: हल्दी को बनाएं अपना दोस्त, जानिए क्या हैं इसके फायदे और कैसे करें इस्तेमाल
2 Hot Water Before Bedtime: सोने से पहले क्यों पीना चाहिए गर्म पानी, क्या कहते हैं एक्सपर्ट
3 Type 2 Diabetes and Weight Loss: क्या जानलेवा है टाइप 2 डाइबिटीज में अचानक वजन घटना? जानिए कारण और करें उपाय
ये पढ़ा क्या?
X