ताज़ा खबर
 

दिल के लिए बेहद गुणकारी तरबूज के बीज, इन फायदों को जानकर हो जाएंगे दंग

Healthy Heart Tips: जो लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, उन्हें तरबूज के बीज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए

तरबूज के बीज में प्रचुर मात्रा में फाइबर और एमीनो एसिड पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

Heart Health: गर्मियों में फलों का सेवन हर किसी को पसंद आता है। ये शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं, हाइड्रेटेड रखते हैं और स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। तरबूज भी एक ऐसा ही फल है जिसमें करीब 95 फीसदी पानी होता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही, इस फल में विटामिन ए, सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। हालांकि, कई लोग तरबूज के छिलके को हटाकर फेक देते हैं। पर बता दें कि वॉटरमेलन सीड्स भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। आइए जानते हैं विस्तार से –

रक्तचाप के स्तर पर रखता है नियंत्रण: जो लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, उन्हें तरबूज के बीज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। तरबूज में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है जो नसों में खून के दबाव को कम करता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

हार्ट हेल्थ के लिए है लाभकारी: रक्तचाप पर नियंत्रण होने से लोगों में हृदय रोग का खतरा बिल्कुल कम हो जाता है। साथ ही, तरबूज के बीज में मैग्नीशियम, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो दिल संबंधी अन्य परेशानियों को भी कम करता है। साथ ही, जिंक की मौजूदगी से हार्ट फेल की संभावना कम होती है।

बढ़ती है इम्युनिटी: शरीर को बीमारियों और संक्रमण से लड़ने की ताकत प्रदान करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है। तरबूज के बीज में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो इम्युन सिस्टम को बेहतर करने के लिए आवश्यक है। शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को भी बढ़ाने में तरबूज के बीज मददगार साबित होते हैं।

मोटापा कम करने में मददगार: तरबूज के बीज में प्रचुर मात्रा में फाइबर और एमीनो एसिड पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन कम करता है।

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल: इन बीजों के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज रोगी अगर इसे खाते हैं तो उनके शरीर में इंसुलिन लेवल बेहतर होता है। साथ ही, तरबूज के बीज के अर्क को एंटी-डायबिटिक कहा जाता है और इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो शुगर लेवल पर नियंत्रण रखते हैं।

कैसे करें सेवन: तरबूज के सारे बीजों को निकालकर अलग कर लें और इन्हें धूप में पूरी तरह सुखा लें। फिर पैन में भून लें और हवाबंद डिब्बे में रख लें। आप नाश्ते के रूप में कभी भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Next Stories
1 सीने में जलन और एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं ये नैचुरल उपाय, जानिये
2 Diabetes के मरीजों को कैसे प्रभावित कर रहा है कोरोना, जानें क्या करें और क्या नहीं
3 यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर को कंट्रोल करेगा अजवाइन, जानें डाइट में कैसे करें शामिल
ये पढ़ा क्या?
X