ताज़ा खबर
 

ये घरेलू उपाय अपनाकर कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर

शुगर से हर कोई परेशान है, इसमें खाने-पीने की कई तरह की रोक लग जाती है, इससे बचने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय।

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

दुनियाभर में लाखों लोग शुगर की समस्या से परेशान हैं। कोई लो ब्लड शुगर की समस्या से गुजर रहा है तो कोई हाई ब्लड शुगर की समस्या से परेशान है। जिन्हें ब्लड शुगर की समस्या होती है उन्हें रोजाना कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। अगर ब्लड शुगर अच्छे से कंट्रोल नहीं किया जाए तो या उसका इलाज ना किया जाए तो अंधापन, किडनी से जुड़ी समस्या, हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुडी बीमारियां और कई बीमारियां हो सकती है। ब्लड शुगर आपका वजन भी बढ़ा सकता है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर से महंगी दवाइयां लेकर भी शुगर कंट्रोल नहीं हो रही है तो यह घरेलू उपाय अपनाएं, जल्द ही कम होगी बढ़ी हुई शुगर।

करेला- यह शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह मेटाबोलिज्म ग्लूकोस को सारे शरीर में भेजता है। इसके लिए रोज सुबह उठने के बाद करेले के जूस का सेवन करें। इस उपाय को रोजाना दो महीने तक करने से आपको लाभ मिलेगा।

दालचीनी- यह इन्सुलिन बनने की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है। जिससे शुगर कंट्रोल होती है। इसके लिए दालचीनी का पाउडर बना लें और रोजाना आधा चम्मच गर्म पानी में डालकर सेवन करने से आपकी शुगर कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी।

आंवला- इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो पैंक्रियास को अच्छे से काम करने में मदद करती है। इसके लिए दो से तीन आंवला लें फिर उसमे से बीज निकाल कर उनको पीस लें जिससे उनका पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को कपड़े में बांध कर निचोड़ें जिससे उसका जूस निकल आए। इस जूस में एक कप पानी मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद होगा।

आम की पत्तियां- मुलायम और ताजी आम की पत्तियां शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होती हैं। इससे ब्लड में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ती है। इसके लिए 10 से 15 आम की पत्तियों को रात भर एक ग्लास पानी में डाल कर रख दीजिए। फिर सुबह उठ कर पानी को फिल्टर करके रोजाना खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App