want to get rid from constipation use these natural ways-कब्ज से पाना चाहते हैं राहत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय - Jansatta
ताज़ा खबर
 

कब्ज से पाना चाहते हैं राहत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कब्ज की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं जल्द छुटकारा।

यह फोटो प्रतीक के तौर पर ली गई है

लीवर खराब होने से आपको कब्ज की बीमारी हो सकती है। अगर कब्ज का समय से उपचार किया जाए तो इससे जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन इसे नजरअंदाज कर दिया जाए तो यह एक गंभीर समस्या बन सकती है। यह समस्या अधिकतर उम्रदराज लोगों में ज्यादा पाई जाती है, क्योंकि उनकी लीवर कमजोर हो जाता है। लेकिन आज की भागदौड़ वाली जीवनशैली से यह जवान लोगों को भी अपनी चपेट में ले लेती है। इसमें गैस और पेट फूलने की समस्या हो जाती है। यह ज्यादातर खाने के बाद बैठे रहना या सो जाना के कारण होती हैं। अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो हम आज आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू रस- रोज सुबह उठकर एक चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर नमक गर्म पानी में डालकर खाली पेट पीएं। इससे पेट रोजाना साफ होगा।

आंवला पाउडर- यह एक आसान और असरदारक घरेलू उपचार है। यह खाना पचाने में आसानी करता है। एक चम्मच आंवला पाउडर गर्म पानी के साथ लें। इससे जल्द आराम मिलेगा। रोजाना सुबह उठने के बाद और सोने से पहले इसका सेवन करें।

कॉफी- इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है जो पाचन शक्ति को मजबूत करती है। रोजाना एक कप कॉफी पीने से मुश्किल से मुश्किल कब्ज ठीक हो जाती है।

अमरूद- इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे पाचन क्रिया अच्छे से काम करती है।

पालक- यह एक सबसे अच्छा घरेलू उपाय है कब्ज से छुटकारा पाने के लिए। रोजाना दिन में दो बार पालक का जूस लेना लाभदायक होगा।

संतरा- इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। साथ ही इसमें फाइबर भी होता है जो पाचन में मदद करता है। रोजाना 2 संतरे खाना लाभदायक होता है।

दही- दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसलिए एक कटोरी दही रोजाना खाने से कब्ज की शिकायत नहीं होगी।

गर्म पानी और शहद- रोजाना सुबह उठकर सबसे पहले एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिक्स करके पीने से भी कब्ज से राहत मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App