ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में करें अखरोट शामिल और देखें उसके लाभ

अखरोट का सेवन डायबिटी के मरीजों के लिए लाभकारी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

डायबिटीज के लिए अखरोट का सेवन करें (Source: Dreamstime)

अखरोट में कई स्वास्थ्य लाभ होता है और इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी होता है। अखरोट में बहुत से पोषक तत्व मौजूद हैं जैसे- ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, आयरन, जिन्क, विटामिन, कैल्शियम और आयरन। ये सारे पोषक तत्व शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। अखरोट का सेवन आप कच्चा या फिर भुन कर भी कर सकते हैं।

येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन केयर ने अपने एक अध्ययन में टाइप 2 डायबिटीज के लिए अखरोट का सेवन एक बेहतर विकल्प बताया क्योंकि यह रक्त धमनियों पर प्रभाव डालते हैं। “मरीजों के एक समूह ने आठ सप्ताह तक 56 ग्राम अखरोट का सेवन किया और दूसरे समूह ने ऐसा नहीं किया। इसके बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि जिस समूह ने अखरोट का सेवन किया, उनमें रक्त धमनी अस्तर के कार्य में सुधार दूसरे समूह से बेहतर रहा।”

यह ना केवल रक्त धमनियों को प्रभावित करता है, बल्कि टाइप 2 डायबिटीज मरीजों में इंसुलिन के स्तर को भी तेज करता है। यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन की रिपोर्ट में कहा गया है, “यदि कोई मरीज एक साल के लिए 30 ग्राम अखरोट का सेवन करता है, तो यह उन रोगियों की तुलना में उनके इंसुलिन के स्तर में महत्वपूर्ण कमी ला सकता है जो अखरोट का सेवन नहीं कर रहे हैं।”

चूंकि अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड में मौजूद होता है इसलिए यह डायबिटिक न्यूरोपैथी में सुधार कर सकता है, जो डायबिटीज की एक जटिलता है जिसके परिणामस्वरूप क्षतिग्रस्त तंत्रिकाएं होती हैं।

अखरोट के अन्य स्वास्थ्य लाभ:

हड्डियों को मजबूत करता है:
अखरोट में कैल्शियम और गुड फैटी एसिड होता है तो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, साथ ही मांसपेशियों को भी ताकत प्रदान करता है।

त्वचा के लिए:
अखरोट में विटामिन-ई और फोलेट होता है जो त्वचा को फ्री-
रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में मदद करता है और त्वचा को निखारी और बेदाग बनाने में भी मदद करता है।

स्वस्थ हृदय के लिए:
अखरोट में गुड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना 25 ग्राम अखरोट का सेवन हृदय से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम करता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App