ताज़ा खबर
 

यात्रा करते वक्त करते हैं उल्टी तो जरूर आजमाएं ये आसान-से घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

हममें से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो यात्रा करने से सिर्फ इसलिए डरते हैं क्योंकि उन्हें गाड़ी में ट्रैवेल करते हुए उल्टियां आती हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

हममें से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो यात्रा करने से सिर्फ इसलिए डरते हैं क्योंकि उन्हें गाड़ी में ट्रैवेल करते हुए उल्टियां आती हैं। बस, ट्रेन या फिर किसी भी चारपहिया वाहन में यात्रा करते वक्त अगर आप भी उल्टी आने के डर से परेशान रहते हैं या फिर आपको उल्टियां आ ही जाती हैं तो आज हम आपको 6 ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपको इस समस्या से पूर्णतः निजात दिला सकता है। इससे आप बिना किसी परेशानी के अपनी मनचाही जगहों पर अपने पसंद के वाहन से यात्रा कर सकते हैं।

1. सौंफ हमेशा रखें साथ – यात्रा पर जाते वक्त घर से सौंफ खाकर बाहर निकलें। इसके अलावा थोड़ी सौंफ अपने साथ भी रखें। जब भी आपको उल्टी महसूस हो आप थोड़ा सा सौंफ मुंह में डाल लें। इससे उल्टी से आराम मिलेगा।

2. ऐप्पल साइडर विनेगर से करें गरारे – घर से बाहर निकलने से पहले एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिलाकर गरारे करें। इससे जी मिचलाने की समस्या से निजात मिलती है।

3. काली मिर्च और नींबू का मिश्रण – घर से निकलने से पहले आप एक कप गरम पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसमें चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को पीकर ही घर से बाहर निकलें।

4. पुदीने और अदरक की चाय है कारगर – पुदीने और अदरक को चबाकर भी उल्टियों की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा आप पुदीने या फिर अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी आपको रास्ते में उल्टियां नहीं आएंगी।

5. नींबू पानी – घर से निकलने से पहले नींबू पानी पी लें। इसके अलावा यात्रा के दौरान नींबू अपने साथ ही रखें। जब भी उल्टी जैसा महसूस हो तो तुरंत नींबू चाट लें। नींबू को पानी में मिलाकर पीने से भी लाभ मिलता है।

6. जीरा वाटर – जीरे को पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर की एक चौथाई चम्मच मात्रा एक कप पानी में मिलाएं और यात्रा पर जाने से पहले पिएं। इससे रास्ते में उल्टी नहीं आएगी।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App