ताज़ा खबर
 

धूप न देखने वाले मेट्रो सिटीज के बच्चों की घट रही उम्र, डायबिटीज-बीपी-कैंसर का भी खतरा

Vitamin D deficiency : एक रिसर्च में पता चला है कि विटामिन डी की कमी से न सिर्फ लोगों की उम्र घट रही है बल्कि डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ गया है।

Author Published on: September 25, 2019 7:46 AM
Vitamin D deficiency: न धूप न विटामिन वाला खाना, कैसे मजबूत होगी हमारी अगली जेनरेशन

Vitamin D deficiency, Diabetes Type 2, High Blood Pressure Symptoms and Cure: दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे मेट्रो शहरों के बहुमंजिली इमारतों में रहने वाले बच्चों पर एक अंजान खतरा मंडरा रहा है। टीवी, मोबाइल और इनडोर गेम्स में मशगूल रहने वाले बच्चे धूप से दूर होते जा रहे हैं। यानी उनमें विटामिन डी की भारी कमी होती जा रही है। अब आस्ट्रेलिया में एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि विटामिन डी की कमी पाए जाने वाले बच्चों की उम्र घट रही है, साथ ही पतली और कमजोर हड्डियों के साथ उन्हें डाइबिटीज, बीपी और कैंसर तक का खतरा ज्यादा होता है।

20 सालों तक 78000 लोगों पर रिसर्च से निकला परिणाम

भले ही ये रिसर्च या तथ्य आस्ट्रेलिया के लोगों पर किया गया हो लेकिन इंडिया और यहां के बच्चों की लाइफ स्टाइल से अगर इस रिपोर्ट को कनेक्ट करें तो सीधी बात समझ आती है कि विटामिन डी की भारी कमी का मामला हमारे बच्चों में भी लगातार बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह है धूप या खुली हवा में न निकलने का चलन। बच्चे एसी कमरों में इनडोर खेल के साथ ही जी रहे हैं, ऐसे में उनमें विटामिन डी की कमी पाया जाना आम बात है।

बार्सिलोना में यूरोपियन एसोसिएशन ने डाइबिटीज पर किए एक रिपोर्ट को पेश करते समय ये भी तथ्य सामने रखे। इस रिपोर्ट को 20 सालों तक लगातार 78000 लोगों पर किए गए रिसर्च के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें सीधी तौर पर ये तो नहीं कहा गया है कि विटामिन डी की कमी से उम्र घट रही है लेकिन ये जरूर है कि इसकी कमी से तमाम हेल्थ इश्यू खड़े हो रहे हैं। जैसे कम उम्र में डायबिटीज, बीपी और खास तरह का कैंसर। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि विटामिन डी का ​सीधा संबंध कैल्सियम और हड्डियों की सेहत से जुड़ा है।

विटामिन डी की कमी से होने वाला खतरा (Symptoms of vitamin D deficiency)

आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है या नहीं, इसकी पहचान करना भी बहुत जरूरी है। अगर आपको हड्डियों में लगातार दर्द रहता है या मांसपेशियां कमजोर हो रही हैं, तो ये विटामिन डी की कमी का संकेत है। विटामिन डी की कमी से आपकी सेहत को ये खतरा रहता है:

  • कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज से जान भी जा सकती है
  • बच्चों में अस्थमा का खतरा (Asthma)
  • कैंसर का खतरा (Cancer)
  • डायबिटीज टाइप 2 (Diabetes Type 2) का रिस्क
  • रक्तचाप की शिकायत (High Blood Pressure)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 घर बैठे ऐसे पाएं दांत दर्द से छुटकारा, अपनाएं ये 5 होम्योपैथिक टिप्स
2 ग्रीन टी के फायदे: पाचन तंत्र और मूत्राशय के कैंसर का खतरा होता है कम
3 पका बनाम कच्चा केला: जानिए, दोनों में क्या है अंतर और कौन सेहत के लिए बेहतर