Vitamin B12 की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां, जानें किन फूड्स से करें इस कमी को दूर

एक स्टडी के मुताबिक मांसाहारी के मुकाबले शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी की ज्यादा आशंका होती है

Vitamin B-12, vitamin b12 sources, vitamin b12 deficiency
हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसा भी मानते हैं कि ज्यादा शराब पीने से भी शरीर में इस विटामिन की कमी हो सकती है

Vitamin B12 Causes, Symptoms: बीमारियों से दूर रहने के लिए शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होना जरूरी है। हमारे शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले रेड ब्लड सेल्स (आरबीसी) के प्रोडक्शन के लिए विटामिन बी12 को एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व बताया जाता है। साथ ही, ये पोषक तत्व हेल्दी नर्व टिश्यूज और उसके फंक्शन को बेहतर करने में भी मदद करता है।

इन बीमारियों का होता है खतरा: एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सेहत के लिए विटामिन बी12 की कमी खतरनाक साबित हो सकती है। इसकी कमी से कमजोरी, थकान, कॉन्सटिपेशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। वहीं, एनीमिया (खून की कमी), डिमेंशिया (मनोभ्रंश), अल्जाइमर (भूलने की बीमारी), स्किन इंफेक्शन, पेट संबंधी बीमारी, इन्फर्टिलिटी, न्यूरोलॉजिकल डिजीज, मिसकैरेज, पीठ और कमर दर्द जैसी हड्डियों की बीमारी हो सकती है।

विटामिन बी12 की कमी के कारण: एक स्टडी के मुताबिक मांसाहारी के मुकाबले शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी की ज्यादा आशंका होती है। बता दें कि ज्यादातर जानवरों के मांस में विटामिन बी12 पाया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसा भी मानते हैं कि ज्यादा शराब पीने से भी शरीर में इस विटामिन की कमी हो सकती है। इसके अलावा, अधिक दवाई खाने से भी विटामिन बी12 की कमी हो सकती है।

कुछ फूड्स से दूर होगी इस विटामिन की कमी: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन बी12 शरीर में अपने आप नहीं बनते हैं, ऐसे में इसके बेहतरीन खाद्य स्रोतों को डाइट में शामिल करना चाहिए। जानिये ऐसे 7 फूड्स जो इस विटामिन की कमी को दूर करने में सहायक होते हैं।

मछली: मछली में विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार ट्यूना, सरडाइंस, ट्राउट और दूसरी मछलियों को खाने से शरीर में इस विटामिन की कमी नहीं होगी। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक 150 ग्राम ड्रेंड सर्डाइंस विटामिन बी12 की 554 प्रतिशत मजूद होता है। वहीं, साल्मन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और साथ ही विटामिन बी12 होता है।

दूध: दूध को विटामिन बी12 का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसलिए नियमित रूप से दूध का सेवन करने से विटामिन बी12 की खत्म किया जा सकता है। बताया जाता है कि रोजाना एक कप दूध पीने से विटामिन बी12 की दैनिक जरूरतों का 20 फीसदी शरीर में पहुंच जाता है। साथ ही, इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है। वहीं, USDA के मुताबिक एक कप सोया मिल्क में 45 फीसदी विटामिन बी12 होता है। इसके अलावा, दही, अंडे, चिकेन, नैचुरल यीस्ट, तोफू, पनीर और फैटी फिश खाना चाहिए।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।