ताज़ा खबर
 

ये खास एक्सरसाइज है Virat Kohli की स्ट्रेंथ का राज, आप भी कर सकते हैं ट्राय

Virat Kohli fitness secret: फिट रहने के लिए और अपने स्ट्रेंथ को बनाएं रखने के लिए विराट कई एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन डेडलिफ्ट उनका पसंदीदा एक्सरसाइज है।

विराट कोहली (Source: Virat Kohli Instagram)

Virat Kohli: विराट कोहली की स्ट्रेंथ और फिटनेस का राज हमेशा से उनके फैन्स जानना चाहते हैं। विराट अक्सर अपने इस्टाग्राम अकाउंट पर एक्सरसाइज करते हुए अपनी वीडियोज पोस्ट करते रहते हैं। ऐसा वह इसलिए भी करते हैं ताकि उनके फैन्स जान जाएं कि उनकी फिटनेस के पीछे कौन सी एक्सरसाइज है। फिट रहने के लिए और अपने स्ट्रेंथ को बनाएं रखने के लिए विराट कई एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन डेडलिफ्ट उनका पसंदीदा एक्सरसाइज है। डेडलिफ्ट काफी अलग और मुश्किल एक्सरसाइज होता है।

ज्यादातर लोग डेडलिफ्ट में रॉड को सिर्फ एक बार उठा कर रख देते हैं क्योंकि उसका वजन बेहद अधिक होता है। लेकिन विराट डेडलिफ्ट करने के दौरान रॉड को कम से कम एक राउंड में 3,4 बार उठा लेते हैं और ऊपर ले जाते हैं। इस एक्सरसाइज को करना काफी मुश्किल होता है इसलिए कोहली इसे करने से पहले अपने ट्रेनर की मदद जरूर लेते हैं।

डेडलिफ्ट आपकी पूरी बॉडी को ताकत प्रदान करता है और फिट रखने में भी मदद करता है। साथ ही इस एक्सरसाइज को करने में पसीना छूट जाता है। चाहे कितनी ताकत वाला इंसान ही क्यों ना हो इस एक्सरसाइज को करना मुश्किल होता है। विराट कोहली सातों दिन जिम में कड़ी मेहनत करते हैं और पसीना बहाते हैं। यही कारण है कि विराट कोहली इतने फिट दिखते हैं।

एक्सरसाइज करने के फायदे:

– एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है।
– एक्सरसाइज मांसपेशियों के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है।
– हाई ब्लड वाले मरीजों के लिए भी एक्सरसाइज बेहतर विकल्प होता है। लगभग 75 प्रतिशत तक ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है।
– एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है।
– एक्सरसाइज करने से आपकी बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं।
– एक्सरसाइज शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होता है।
– कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखने में भी एक्सरसाइज मदद करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 फैट बर्न करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक मदद करता है एक कप कॉफी, जानें कैसे
2 पहली डिलीवरी के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं समीरा रेड्डी, यूं निकली थीं बाहर
3 दिल से हड्डियों तक को फायदा पहुंचाता है कटहल, जानिए कैसे