ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 100
    BJP+ 69
    RLM+ 0
    OTH+ 17
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 101
    BJP+ 88
    BSP+ 5
    OTH+ 6
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 55
    BJP+ 22
    JCC+ 5
    OTH+ 1
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 82
    TDP-Cong+ 25
    BJP+ 6
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 26
    Cong+ 9
    BJP+ 1
    OTH+ 3

* Total Tally Reflects Leads + Wins

वीगन हो गए हैं कप्तान विराट कोहली, जानें क्या होते हैं वीगन-डाइट के फायदे

खबर है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वीगन हो गए हैं। सिर्फ कप्तान ही नहीं बल्कि सेरेना विलिसयम्स, लुइस हैमिल्टन और कार्ल लुइस जैसी खेल हस्तियों ने भी वीगन डाइट अपना लिया है।

कप्तान विराट कोहली ने बताया कि वीगन डाइट एक तरह से प्लांट बेस्ड डाइट है जिसमें सब्जियां, बीन्स, अनाज और नट्स शामिल होते हैं।

खबर है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वीगन हो गए हैं। सिर्फ कप्तान ही नहीं बल्कि सेरेना विलिसयम्स, लुइस हैमिल्टन और कार्ल लुइस जैसी खेल हस्तियों ने भी वीगन डाइट अपना लिया है। ये लोग वीगन डाइट को प्रोमोट करते हुए भी आए दिन देखे जा सकते हैं। वीगन डाइट अब भारतीय कप्तान के फिटनेस प्लान का अहम हिस्सा बन चुका है। ऐसे में अगर आप वीगन डाइट और इसके सेहत पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। आइए, विराट कोहली से ही जानते हैं कि वीगन डाइट क्या है और इसके फायदे क्या हैं –

क्या है वीगन डाइट – अंग्रेजी न्यूज पोर्टल ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ से बात करते हुए कप्तान विराट कोहली ने बताया कि वीगन डाइट एक तरह से प्लांट बेस्ड डाइट है जिसमें सब्जियां, बीन्स, अनाज और नट्स शामिल होते हैं। उन्होंने बताया कि वीगन होना वेजिटेरियन होने से काफी अलग है। वीगन होने की वजह से विराट अपनी डाइट में सब्जियां, फल, अनाज, बीन्स, हरी सब्जियां, नट्स, सीड्स, टोफू और प्लांड बेस्ड ऑयल शामिल करते हैं।

क्या हैं वीगन होने के फायदे – कई शोधो में वीगन होने के अनेक फायदे बताए गए हैं। इसमें विटामिन सी और फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसके फायदे इस पर भी निर्भर करते हैं कि आप कैसे वीगन डाइट को फॉलो करते हैं।

दिल की बीमारी का खतरा करे कम – यह एक स्थापित तथ्य है कि मांस वाले फूड्स सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होते हैं। वहीं दूसरी ओर जब आप वीगन डाइट शुरू करते हैं तो आपको सेचुरेटेड फैट वाले फूड्स का सेवन कम से कम करना होता है। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

वजन में आती है कमी – प्लांट बेस्ड डाइट फाइबर से भरपूर होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से आप जल्दी तृप्त हो जाते हैं। यह पाचन के लिए भी सही होता है और इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता।

हेल्दी स्किन – विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से वीगन डाइट आपके स्किन के लिए गजब के फायदों से भरपूर होता है। वीगन डाइट एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। यह मुहांसों और अन्य स्किन की समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करता है। इसके अलावा वीग होने के बाद आपकी त्वचा में चमक आने लगती है। आपकी त्वचा पहले के मुकाबले ज्यादा जवां और हेल्दी हो जाती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App