ताज़ा खबर
 

बदलते मौसम में बढ़ा है वायरल इंफेक्शन का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क! इन 5 टिप्स से खुद को रखें सुरक्षित

Viral Infection Symptoms and Precaution: वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए हमारी इम्युनिटी का मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है। अक्सर यह देखा गया है कि मजबूत इम्युनिटी वाले लोगों पर...

viral infection, viral fever, viral infection symptomsवायरल इंफेक्शन का खतरा इस मौसम में बढ़ गया है (Photo-Getty/Thinkstock/File)

Viral Infection: मौसम बदल रहा है जिसका असर हमारे स्वास्थ्य पर भी देखने को मिल रहा है। कई लोग सर्दी- जुकाम, बुखार, बदन दर्द, खांसी, गले में दर्द जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। अगर ये लक्षण आपको भी दिख रहे हैं तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है। ये वायरल इंफेक्शन के लक्षण हैं। वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए हमारी इम्युनिटी का मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है। अक्सर यह देखा गया है कि मजबूत इम्युनिटी वाले लोगों पर बदलते मौसम का ज़्यादा असर नहीं होता और वो वायरल इंफेक्शंस से भी बचे रहते हैं। आज हम आपको 5 टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप खुद को वायरल इंफेक्शन से बचा सकते हैं-

हल्दी का इस्तेमाल है फायदेमंद – अगर आपको बदन दर्द, नाक बंद, हल्का बुखार जैसी दिक्कतें हो रही हैं तो रात में सोते समय एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी डालकर उसे पी लें। आप हल्दी और शहद का पेस्ट बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। हल्दी में एंटीवायरल और एंटीऑक्सिडेंट्स तत्व होते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करते हैं और हमें वायरल इंफेक्शन से बचाते हैं।

अदरक- खांसी, ज़ुकाम, गले के दर्द में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आप इसके लिए अदरक को एक कप पानी में उबालकर उसका पानी पी लें। इसके साथ ही अदरक वाली कड़क चाय भी फायदा पहुंचाती है। इसके एंटीवायरल गुण हमें वायरल इंफेक्शन से बचाते हैं।

काली मिर्च, घी और मिश्री – खांसी और बंद नाक के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। पुराने समय में भी दादी- नानी इस नुस्खे का इस्तेमाल करती थीं और आज भी यह वायरल इंफेक्शन से बचाने के लिए कारगर है। इसके लिए आप एक छोटे बर्तन में चार चम्मच घी लें। फिर उसमें 10 काली मिर्च और थोड़ी मिश्री कूटकर डाल लें। फिर इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करें। जब यह गुनगुना हो जाए तो एक चम्मच पी लें। इसे आप दिन में दो बार पिएं, राहत मिलेगी।

 

तुलसी का काढ़ा- चाहे आप वायरल इंफेक्शन से जूझ रहे हों या फिर स्वस्थ हों, तुलसी का काढ़ा सबके लिए फायदेमंद है। तुलसी एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुणों से भरपूर होती है। आप इसका सेवन दिन में कम से कम एक बार करें, फायदा होगा।

 

नियमित व्यायाम और सही खान- पान- ये बातें हर मौसम और हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। नियमित एक्सरसाइज करने से हमारी इम्युनिटी मजबूत होती है और हम बार- बार बीमार नहीं पड़ते। मौसमी फलों और सब्ज़ियों को अपनी डाइट में जगह दें और एक संतुलित आहार का सेवन करें।

Next Stories
1 केला से लेकर गुड़ तक, डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स – दूर होगी एसिडिटी की परेशानी
2 Uric Acid: क्या खाने से बढ़ता है यूरिक एसिड? जानें कैसे घटाएं इसका स्तर
3 कैंसर: कब करें शक, शुरुआत और अंत में पहचान के क्‍या हैं संकेत, समझ‍िए
आज का राशिफल
X