ताज़ा खबर
 

जानिए वायरल बुखार से जुड़ी जरूरी बातें और इलाज के कुछ घरेलू नुस्खे

वायरल बुखार हवा और पानी से फैलने वाला वायरल इन्फेक्शन है। बरसात के समय में इसके बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है ऐसे में इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में जनना जरूरी है।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

वायरल बुखार हवा और पानी से फैलने वाला वायरल इन्फेक्शन है। जब हम सांस लेते हैं तो हवा में फैले इन्फेक्टेड बैक्टीरिया हमारे शरीर के अंदर चले जाते हैं। अगर आपका बुखार 104 डिग्री तक पहुंच जाए तो आपको जरुर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। वायरल के लक्षणों को पहचानना मुश्किल होता है कि यह मामूली बैक्टीरियल इन्फेक्शन है या वायरल बुखार, क्योंकि यह दोनों लगभग एक जैसे होते हैं। जब तक आपको पता नहीं होगा कि आपके शरीर में दिख रहे लक्षण किस ओर इशारा कर रहे हैं तब तक इनका इलाज करना मुश्किल होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या हैं वायरल बुखार के लक्षण और उसका घरेलू उपाय।

वायरल बुखार के लक्षण-
– अगर बुखार के साथ बहुत ज्यादा थकान हो रही है तो यह वायरल बुखार का बड़ा लक्षण है।
– सिर में दर्द, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द, खांसी-जुकाम आदि हो रहा है बुखार के साथ तो जल्द डॉक्टर को दिखाएं।
– आंखों में दर्द, जलन और आंखें अगर लाल हो रही हों तो यह भी वायरल बुखार के लक्षण होते हैं।
– उलटी और डायरिया का होना भी वायरल बुखार के लक्षण हैं. साथ ही यह आपके शरीर को कमजोर बना देते हैं।

वायरल बुखार ठीक करने के घरेलू लक्षण-

धनिया की चाय- यह कई तरह के वायरल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। वायरल के बुखार में भी धनिया के सेवन करके वायरल से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू और शहद- यह भी बुखार के असर को कम करते हैं। दोनों को एक साथ मिक्स करके इनका सेवन करने से जल्द बुखार कम होना शुरू कर देगा।

लहसुन- इसके अनेक फायदे होते हैं। लहसुन में ऐसे तत्व होते हैं जो वायरल के असर को कम कर देते हैं। इसके लिए 3 से 4 लहसुन के टुकड़ों को गर्म पानी में उबालें। ठंडा होने पर पानी पी लें और साथ ही उन लहसुन के टुकड़ों को भी खाएं।

अदरक- यह शरीर और जोड़ों के दर्द में लाभदायक होती हैं। वायरल बुखार में होने वाले दर्द में ये आपकी मदद करेगी। इसके लिए अदरक के पेस्ट में थोडा शहद मिलाकर थोड़ी-थोड़ी देर में लेने से ये वायरल के असर को कम करता है और दर्द भी कम करता है।

मेथी का पानी- मेथी वायरल बुखार को रोकती है। इसके लिए मेथी के दानों को एक ग्लास पानी में दाल कर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इस पानी को छानकर रख लें। इस पानी का सेवन हर 2 घंटे में करते रहना लाभदायक होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App