ताज़ा खबर
 

इस आम बीमारी से पीड़ित हैं विद्या बालन, इन घरेलू उपचारों से दूर हो सकती है प्रॉब्लम

विद्या बालन को बहुत ही आम बीमारी है जो ज्यादातर महिलाओं को होती है। लेकिन इस बीमारी को कुछ घरेलू उपचारों की मदद से आप ठीक कर सकते हैं। ये उपचार नुकसानदायक भी नहीं होते हैं।

Author February 13, 2019 1:15 PM
विद्या बालन (Source: Vidya Balan/@balanvidya)

विद्या बालन बॉलीवुड की एक फेमस अभिनेत्री हैं जो हालही में सोशल मीडिया पर यह खबर आई थी कि उन्हें पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम(PCOs) है। हालांकि यह महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है। इस समस्या के दौरान ओवरी फीमेल हार्मोन के मुकाबले मेल हार्मोन का अधिक उत्पादन शुरु कर देती है। ऐसे में अंडाशय में तरल पदार्थ से भरी हुई अल्सर पैदा हो जाती है। यह मेटाबॉलिज्म और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है साथ ही डायबिटीज, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और फर्टिलिटी से संबंधित समस्याएं पैदा कर देती है। लेकिन कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से इस समस्या को कम किया जा सकता है।

वजन कम करें:
अगर आपका (बीएमआई) बॉडी मास इंडेक्स स्वस्थ रेंज से अधिक है तो पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की समस्या को कम करने के लिए आपको अपना वजन कम करना जरुरी होता है। वजन घटने से आपके ब्लड शुगर का लेवल भी कम हो जाता है जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

ग्रीन टी:
ग्रीन टी टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करती है जिससे अल्सर बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही यह इंसुलिन के स्तर को कम करती है। रोजाना 2 कप ग्रीन टी पीने से पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम को कम करने में मदद मिलती है।

आंवला:
आंवला पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की समस्या को खत्म करने में लाभकारी होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं। साथ ही यह हार्मोन्स के कार्य को बैलेंस करता है और धीरे-धीरे अल्सर को खत्म करने में भी मदद करता है।

दालचीनी:
दालचीनी इंसुलिन का स्तर बढ़ाती है और पीरियड्स साइकल को रेगुलेट करती है। इसी के साथ यह एंटी-इंफ्लेमेंट्री पदार्थ है ऐसे में दालचीनी का पानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम को खत्म करने में मदद करता है।

(ओर Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App