ताज़ा खबर
 

वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कोरोना काल में इम्युनिटी होगी मजबूत

पनीर में मौजूद अमीनो एसिड शरीर को हेल्दी बनाते हैं। पनीर में 80 से 86 प्रतिशत प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए रोजाना 40 ग्राम पनीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

दाल, राजमा, चना और छोले में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है

देश में कोरोनावायरस तेजी से अपना पैर पसार रहा है। जहां रोजाना लाखों लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ रहे हैं, वहीं प्रतिदिन सैकड़ों लोगों की मौत भी हो रही है। ऐसे में हर कोई इस संक्रमण से बचने और अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। आमतौर पर कहा जाता है कि नॉन-वेजिटेरियन खाने के मुकाबले वेजिटेरियन खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता, साथ ही शाकाहारी लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती है।

हालांकि, हेल्थ एक्सर्ट्स के मुताबिक यह धारणा बिल्कुल ही गलता है। क्योंकि, अगर सुनियोजित तरीके से शाकाहारी खाना खाया जाए, तो यह शरीर को सभी तरह के पोषण देता है। विशेषज्ञों की मानें तो कई ऐसे प्लांट फूड्स हैं, जिनमें मांसाहारी खाने के मुकाबला प्रोटीन्स की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। यह फूड ना सिर्फ आपके मसल्स बल्कि शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करते हैं।

इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें:

दाल: दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसी के साथ मैग्नीशियम और आयरन की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोजाना 18 ग्राम दाल को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। दाल में केवल प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, यह शरीर में 50 प्रतिशत फाइबर की जरूरत को पूरा करती है। इसी के साथ दाल आंतों के कोलोन में मौजूद गुड बैक्टीरिया को हेल्दी बनाएं रखती है।

सोयाबीन: सोयाबीन में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। यह शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही वजन घटाने में भी कारगर हैं।

पनीर: पनीर में मौजूद अमीनो एसिड शरीर को हेल्दी बनाते हैं। पनीर में 80 से 86 प्रतिशत प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए रोजाना 40 ग्राम पनीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

ब्रोकली: ब्रोकली में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसे प्रोटीन का पावर पैक भी कहा जाता है। इसमें मौजूद आयरन और विटामिन शरीर को हेल्दी बनाते हैं। ऐसे में आप अपने खाने में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुबह उठते ही इन 5 कामों को बना लें अपनी आदत, ब्लड शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल
2 Low Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर अक्सर रहता है लो? तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
3 कोरोना से रिकवर होने के बाद क्यों हो रही है ब्लैक फंगस की समस्या, जानिये लक्षण और बचाव के उपाय
ये  पढ़ा क्या?
X