ताज़ा खबर
 

शाकाहारी लोग ध्यान दें! मुंह में छाले और मोटापा विटामिन-बी12 की कमी के हो सकते हैं संकेत, जानें दूसरे लक्षण

Vitamin B12 Foods: रोज एक कप दूध पीने से शरीर को विटामिन-बी12 की दैनिक जरूरतों का 20 प्रतिशत मिल जाता है

विटामिन बी12 की कमी से लोग कई बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं

Vitamin B12 Deficiency: स्वस्थ शरीर के लिए सभी पोषक तत्वों की पूर्ति जरूरी है, लेकिन कई बार लोग खुद ही इस बात से अनजान रहता हैं कि उनके शरीर में किसी न्यूट्रिएंट की कमी होती है। विटामिन-बी12 शरीर को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक विटामिन बी12, हमारे शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले रेड ब्लड सेल्स (आरबीसी) के लिए काफी महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है। किसी व्यक्ति के आहार में विटामिन बी -12 की कमी उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

क्यों जरूरी है विटामिन-बी12: नर्व टिश्यूज को हेल्दी रखने और उसके कार्य प्रणाली को बेहतर करने में विटामिन-बी12 का योगदान बहुत जरूरी है। DNA सिंथेसिस के लिए भी ये विटामिन बेहद जरूरी है। हालांकि, ये विटामिन शरीर में अपने आप नहीं बनते हैं, ऐसे में इसके बेहतरीन खाद्य स्रोतों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

क्या हैं इस कमी के लक्षण: लंबे समय तक विटामिन बी12 की कमी से अनजान रहना खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है। थकान, कब्ज, कमजोरी, याद्दाश्त कम होना, हाथ-पैर में झनझनाहट, मोटापा, मुंह में छाले, सांस की कमी, मूड में बदलाव और धुंधलापन विटामिन-बी12 की कमी के लक्षण हैं।

विटामिन-बी12 की कमी के खतरे: विटामिन बी12 की कमी से लोग कई बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। इससे शरीर में पर्याप्त खून नहीं बन पाता जो एनीमिया का कारण बन सकता है। हड्डियां कमजोर हो सकती हैं जिससे लोगों को कमर दर्द और पीठ में दर्द की शिकायत होती है। इसके अलावा, विटामिन बी12 की कमी मस्तिष्क पर भी नकारात्मक असर डालता है और इससे डिमेंशिया का खतरा बढ़ता है। वहीं, प्रेग्नेंसी के दौर में इस विटामिन की कमी से गर्भवती महिला और भ्रूण दोनों को खतरा हो सकता है।

शाकाहारियों में ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार प्लांट बेस्ड फूड्स में विटामिन-बी12 बिल्कुल भी मौजूद नहीं होता है। यही कारण है कि जो लोग स्ट्रिक्टली वेजिटेरियन डाइट को फॉलो करते हैं उनमें इस विटामिन की कमी देखने को मिलती है। प्राकृतिक रूप से ये विटामिन डेयरी और एनिमल प्रोडक्ट्स में पाया जाता है।

किन फूड्स का करें सेवन: सीरियल्स, सोया प्रोडक्ट्स, दूध, चीज, पनीर इन चीजों का सेवन शाकाहारियों के शरीर में विटामिन-बी12 की पूर्ति करता है। वहीं, मांसाहारी लोग अंडे, मछली, चिकेन आदि के जरिये इस कमी को पूरा कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक, क्या-क्या खा सकते हैं डायबिटीज के मरीज? जानिये
2 हाई बीपी के मरीज डाइट में शामिल करें ये फूड्स और जूस, रक्तचाप काबू करने में मिलेगी मदद
3 बेहतर Immunity के लिए रोज पीयें नींबू-पानी, दूर होंगी मोटापे से लेकर अपच जैसी दिक्कतें
ये पढ़ा क्या?
X