ताज़ा खबर
 

शाकाहारी लोग डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, इम्युनिटी मजबूत करने में मिलेगी मदद

Immunity Boosting Tips: पालक में फोलेट होता है जो शरीर में नए सेल्स का निर्माण करता है, साथ ही DNA को रिपेयर करने में भी मददगार है

Coronavirus, immunity foods, immunity boosting foods, Covid-19, immunity boosterइम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में ब्रोकली को भी शामिल किया जाता है

Immunity Boosting Food: महामारी के इस दौर में मजबूत इम्युनिटी होना कितना जरूरी है, इस बात से लगभग सभी लोग परिचित हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है, उनमें कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा होता है। बरसात के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या बहुत ही आम है। पिछले साल तक कई लोग इन आम समस्याओं को नजरअंदाज भी कर देते थें, पर इस कोरोना काल में खांसी-जुकाम किसी की भी नींद उड़ा सकती है। ऐसे में बचाव बहुत जरूरी है। वहीं, कुछ अध्ययनों में इस बात का खुलासा हुआ है कि कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर माने जाते हैं। आइए जानते हैं –

मशरूम: अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाना चाहते हैं तो डाइट में मशरूम को जरूर शामिल करें। मशरूम को विटामिन डी का बेहतर स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में पर्याप्त मात्रा में WBCs (वाइट ब्लड सेल्स) बनने लगते हैं। इससे आप किसी भी प्रकार के संक्रमण से बच जाते हैं।

कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन कोकोनट ऑयल: सेहत के लिए कुकिंग ऑयल का सही होना बहुत जरूरी है। ऐसे में वर्जिन कोकोनट ऑयल को प्राकृतिक सुपरफूड कहा जाता है। इसमें मीडियम चेन ट्राईग्लिसराइड्स मौजूद होते हैं जो इम्युन बूस्टिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। नारियल तेल में मोनो-एल्युरिन पाया जाता है जिसे एंटी-वायरल भी माना गया है। इसलिए नारियल तेल का सेवन फायदेमंद है।

ब्रोकली: ब्रोकली को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। यही कारण है कि इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में ब्रोकली को भी शामिल किया जाता है। इसमें विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। एक कटोरी ब्रोकली में बीटा-कैरोटीन, जिंक और सेलेनियम भी मौजूद होते हैं।

पुदीना: पुदीने के पत्ते में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन सी होता है जो इम्युनिटी को तंदरुस्त रखने में मदद करता है। साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन ए, डी और ई भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में कारगर है। शरीर में पाए जाने वाली कोशिकाओं को किसी भी प्रकार के नुकसान में बचाने में भी ये पत्ते सक्षम हैं।

पालक: इस हरी पत्तेदार सब्जी में इम्युनिटी बढ़ाने के सभी गुण मौजूद होते हैं। पालक में फोलेट होता है जो शरीर में नए सेल्स का निर्माण करता है, साथ ही DNA को रिपेयर करने में भी मददगार है। आप इससे स्मूदी, साग, सूप, पास्ता या फिर सलाद बनाकर खा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 थायरॉयड बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं ये 7 फूड आइटम, हाइपर थायरॉयड में न करें सेवन
2 दस्त-डायरिया को दूर करने में कारगर माने जाते हैं ये घरेलू उपाय, जानिये
3 अच्छी सेहत के लिए सुबह इन 3 पेय पदार्थों को पीना माना जाता है रामबाण, जानिये फायदे
IPL 2020 LIVE
X