ताज़ा खबर
 

सेहत बनाने के साथ साथ चेहरे की चमक भी बढ़ाती है ये सब्जियां

आप सब्जियों का इस्तेमाल अपने खाने का स्वाद बढ़ाने या स्वस्थ रहने के लिए करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बीच कई ऐसी सब्जियां भी हैं जो ना सिर्फ आपकी सेहत बनाती है जबकि आपके चेहरे का ख्याल भी रखती है।

Author September 10, 2016 11:18 AM
एक बाज़ार में लगी सब्जियों की दुकान। (फाइल फोटो)

आप सब्जियों का इस्तेमाल अपने खाने का स्वाद बढ़ाने या स्वस्थ रहने के लिए करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बीच कई ऐसी सब्जियां भी हैं जो ना सिर्फ आपकी सेहत बनाती है जबकि आपके चेहरे का ख्याल भी रखती है। इन सब्जियों के इस्तेमाल से आपके चेहरे की चमक बढ़ती है और कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती है। आइए जानते हैं ये कौन-कौन सी सब्जियां है जो आपके चेहरे के लिए भी लाभदायक है।

आंवला: आंवले में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, इससे त्वचा में निखार बना रहता है। इसके लिए सुबह नियमित रूप से खाली पेट आंवले के रस का सेवन करने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। बता दें कि कोलेजन एक प्रोटीन होता है जो कि चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है।

नींबू: नींबू आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासे, दाग और धब्बे हटाने में मदद करता है। नींबू में विटामिन सी होता है जो स्किन से जुड़ी हुई समस्याओं से राहत दिलाता है। सुबह एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में एक नींबू का रस डालें और उसमें एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। साथ ही इसका हर रोज सेवन करें।

पालक: पालक में एन्टी-ऑक्सिडेंट काफी मात्रा में होता है, जो कि चेहरे पर झुर्रियों आने से रोकता है। इसका एन्टी- इन्फ्लैमटोरी गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के साथ-साथ त्वचा में निखार लाता है। इसलिए पालक को किसी भी रुप में खाना चाहिए और इसे आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

गाजर: गाजर में बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में विटामिन ए के रूप में परिवर्तित हो जाता है। यह सिर्फ त्वचा में निखार ही नहीं लाता है बल्कि झुर्रियों को भी आने से रोकता है। आप इसका सलाद बनाकर भी खा सकते हैं या सब्जी भी खा सकते हैं। गाजर का जूस पीने से चेहरे पर निखार आ जाता है।

टमाटर: टमाटर में कई ऐसे गुण होते हैं आपकी त्वचा में ताजगी और रौनक लाता है और चेहरे के लिए सनस्क्रीन का काम करता है। टमाटर में लाइकोपेन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट होता है जो त्वचा के खुले पोरों को बंद करने के साथ-साथ मुंहासों को आने से रोकता है। इसके लिए आप टमाटर को रस, सब्जी या सलाद किसी भी रुप में ले सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App