ताज़ा खबर
 

दांतों में कैविटी की समस्या? आजमाएं ये 5 घरेलू टिप्स

कैविटी की वजह से दांतों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। हालांकि कैविटी के शुरुआती दौर में दांतों में दर्द नहीं होता, लेकिन जैसे-जैसे यह बढ़ने लगता है वैसे-वैसे दांतों की तकलीफें भी बढ़ने लगती हैं।

प्रतिकात्मक तस्वीर।

दांतों की सही तरीके से सफाई न की जाए तो इससे बैक्टीरिया दांतों में पनपने लगते हैं। धीरे-धीरे यही बैक्टीरिया प्लाक के रूप में अपना घर बना लेते हैं। प्लाक एक चिपचिपी परत है जो बैक्टीरिया, लार, एसिड और भोजन के कण से बनता है। प्लाक के कारण ही दांतों में कैविटी विकसित होती है। कैविटी यानी दांतों में होने वाली सड़न, यह एक ऐसा छेद होता है जो धीरे-धीरे दांतों में विकसित होता है। वहीं कैविटी की वजह से दांतों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। हालांकि कैविटी के शुरुआती दौर में दांतों में दर्द नहीं होता, लेकिन जैसे-जैसे यह बढ़ने लगता है वैसे-वैसे दांतों की तकलीफें भी बढ़ने लगती हैं। आज हम दांतों की कैविटी से बचने के घरेलू टिप्स के बारे में बता रहे हैं।

फ्लोराइड का इस्तेमाल: खाने के बाद मुंह में जो अम्ल बनता है वह दांतों के सतह के नीचे का कैल्शियम और फास्फोरस घोल देता है। यह अम्ल मुंह में मौजूद प्लेक और बैक्टीरिया की वजह से होता है। फ्लोराइड की मौजूदगी में कैल्शियम और फास्फोरस बेहतर ढंग से दांतों पर जम पाते हैं। इससे आपके दांत मजबूत होते हैं।

लौंग: दांतों की किसी भी समस्या के निदान के लिए लौंग बहुत लाभकारी है। इसमें दातों की सड़न के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को पनपने से रोकने का गुण पाया जाता है। दांतों के नीचे दबाकर इसके रस को चूसते रहने से दांत कभी नहीं सड़ेंगे।

लहसुन: दांतों को सड़ने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने में लहसुन काफी मददगार है। रोजाना एक या दो लहसुन दांतो से चबाकर खाएंगे तो दांतो के सड़ने की समस्या कभी नहीं होगी।

नीम: नीम के दातुन का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही दांतों को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। अगर आपको नीम के दातुन आसानी से मिल सकते हों तो आप टूथ ब्रश की जगह उनका ही इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए करें। इससे आपके सांसों से भी बदबू नहीं आएगी।

हींग: हींग के इस्तेमाल से भी दांतों के कीड़े खत्म हो सकते हैं। इसके लिए हींग के पाउडर को पानी में डालकर उबा लें। इसके ठंड़ा होने पर इस पानी से कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से दांत के कीड़े खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही दांतों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App