ताज़ा खबर
 

बेली फैट घटाने में कारगर है शहद, इन 3 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आप बेली फैट की समस्या से जूझ रहे हैं तो चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। उबले हुए दूध में शहद डालकर पीने से आपको फायदा पहुंच सकता है।

डाइट में फाइबरयुक्त फूड्स को इम्पॉर्टेंस देने से पेट अधिक देर तक भरा रहता है

आज की खराब लाइफस्टाइल, खानपान और फिजिलकल एक्टिविटी न करने का सबसे ज्यादा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। आरामदायक जीवन-शैली के कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। बढ़ते वजन और मोटापे के कारण हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाई यूरिक एसिड का खतरा भी बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो सबसे ज्यादा मुश्किल पेट की चर्बी घटाना होता है।

अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए लोग दवाइयों का सहारा भी लेते हैं। हालांकि इसके कारण उनके शरीर पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स दिखने लगते हैं। ऐसे में पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट पर ध्यान देना बेहद ही जरूरी है। इसके साथ ही कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिनसे पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

बेली फैट को घटाने में शहद बेहद ही कारगर है। आप पेटी की चर्बी कम करने के लिए अलग-अलग तरीकों से शहद का सेवन कर सकते हैं।

दूध और शहद: ज्यादातर लोग दूध में चीनी डालकर पीते हैं। लेकिन अगर आप बेली फैट की समस्या से जूझ रहे हैं तो चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। उबले हुए दूध में शहद डालकर पीने से आपको फायदा पहुंच सकता है। क्योंकि, इसमें कैलोरी बहुत अधिक नहीं होती। ऐसे में आप बेली फैट को कम करने के लिए एक गिलास गुनगुने दूध में एक से दो चम्मच शहद डालकर पी सकते हैं।

ओट्स और शहद: लोग अपना वजन कम करने के लिए नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं। ओट्स में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें बेहद ही कम कैलोरी होती हैं। अगर आप ओट्स में शहद डालकर सेवन करेंगे तो इससे मिलने वाला फायदा दोगुना हो सकता है।

गर्म पानी और शहद: गर्म पानी में सुबह-सुबह शहद मिलाकर पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं। इससे बेहद ही फायदा होता है। सुबह उठने के बाद खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू डालकर सेवन करें। यह बेली फैट घटाने के साथ ही शरीर से सभी तरह के विषाक्त पदार्थों को भी बाहर कर देता है।

Next Stories
1 खाने के बाद इतना होना चाहिए ब्लड शुगर लेवल नहीं तो हो सकता है नुकसान, जानिये क्या है जांच का सही तरीका
2 एनीमिया के मरीज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें, आयरन की कमी होगी पूरी
3 ये चार आदतें आपकी इम्युनिटी को कर सकती हैं कमजोर, जानिये बचाव के उपाय
ये पढ़ा क्या ?
X