ताज़ा खबर
 

Coronavirus: इंसानों से इंसानों में भी फैलता है कोरोना वायरस, सामने आया पहला मामला, 21 देशों में छाया खौफ

भारत में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जिससे इस वायरस का खतरा देश में ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में इससे बचाव के लिए क्या करना चाहिए, ये जानना बहुत जरूरी है

coronavirus, corona virus, Coronavirus in india, corona virus effects in india, corona virus effects in all over the world, corona virus health emergency, wuhan corona virus, novel corona virus 2019, WHO, what is corona virus, corona virus symptoms, corona virus trearment, corona virus precautions, corona virus precautions in hindi, health officials on corona virus, corona virus in kerela, corona human to human virusएक इंसान से दूसरे इंसान में संक्रमण का यूएस में आया पहला मामला

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस की चपेट में अब तक भारत समेत कुल 21 देश हैं। इस वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है, इससे पहले तक एक इंसान से दूसरे इंसान में कोरोना वायरस के फैलने की पुष्टि नहीं हुई थी। लेकिन, अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इंसान से संक्रमण फैलने की पुष्टि की है। अधिकारियों की मानें तो पीड़ित की पत्नी पहले से ही इस वायरस की चपेट में थी और अब उनमें भी कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दिए हैं।

घोषित हुआ ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी: विश्व के कई देशों में फैल चुके कोरोना वायरस को काफी चर्चा के बाद डब्लूएचओ ने हेल्थ इमरजेंसी घोषित की। विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ टेड्रोस ऐडनम ने बताया है कि सबसे बड़ी चिंता ऐसे देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की है जहां स्वास्थ्य सुविधा कमजोर हैं। उन्होंने चीन पर भरोसा जताते हुए कहा कि ऐसा करना चीन पर अविश्वास करने जैसा नहीं है बल्कि कोशिश यह है कि दूसरे ऐसे देश जो इससे उबर नहीं सकते, उनकी मदद की जा सके। साथ ही चीन द्वारा इस वायरस के इलाज में उठाए गए कदम की भी ऐडनम ने तारीफ की।

अमेरिका ने चीन न जाने की दी सलाह: अमेरिका ने अपने देशवासियों से अपील की है कि जरूरत न पड़ने पर चीन की यात्रा को कुछ समय के लिए टाल दें। अगर मुमकिन हो तो सभी एशियाई देशों की यात्रा टालने को कहा गया है। वहीं, कई बड़ी कंपनियों ने चीन में अपने काम को बंद कर दिया है। टेस्ला, स्टारबक्स जैसी कई नामचीन कंपनियों ने कुछ समय के लिए अपनी सेवाएं देना बंद कर दी है।

चीन से लौटे हैं तो इन बातों का रखें ख्याल: बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने आज चीन से लौट रहे लोगों के लिए ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है जिसके मुताबिक चीन से लौटने पर 14 दिनों तक घर के लोगों से अलग रहें। सोते वक्त भी साथी के साथ न सोएं, अलग कमरे में रहें। इसके अलावा, केवल परिवार से सम्पर्क में रहे; बाहर आने जाने वालों से सम्पर्क न करें। इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम होगा।

संक्रमण से बचने के लिए करें ये उपाय: सांसों की किसी तकलीफ़ से संक्रमित मरीज़ों के क़रीब जाने से लोगों को बचने की सलाह दी गई है। नियमित रूप से हाथ साफ़ करते रहें, खासकर किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के तुरंत बाद। इसके अलावा पालतू या जंगली जानवरों से दूर रहने की सलाह भी दी गई है। साथ ही, कच्चा या अधपका मांस खाने से मना भी किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Uric Acid: यूरिक एसिड वाले अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर करें शामिल, मिलेंगे लाभ
2 Coronavirus In India: 21 देशों में फैला कोरोना वायरस, WHO ने घोषित किया ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी
3 गाय के दूध से भी ज्यादा प्लांट बेस्ड मिल्क से मिलते हैं फायदे, जानिए इसके प्रकार
Ind vs Aus 1st T20 Live
X