ताज़ा खबर
 

यूरिन इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, जल्द हो सकता है असर

Urine Infection: यूरिन इंफेक्शन की वजह से पित्त की थैली भी सुकड़ने लगती है। ऐसे में यूरिन करते समय जलन, दर्द या खून आने की दिक्कत होने लगती है।

urine, urine infection, treatmentयूरिन इंफेक्शन से छुटकारा पाया जा सकता है।

Urine Infection Remedies: कई बार लोगों को यूरिन इंफेक्शन हो जाता है और वह इसकी वजह समझ नहीं पाते हैं। इस बीमारी में मुत्राशय की नली में इंफेक्शन या सूजन हो जाता है। बताया जाता है कि इसकी वजह से पित्त की थैली भी सुकड़ने लगती है। ऐसे में यूरिन करते समय जलन, दर्द या खून आने की दिक्कत होने लगती है।

कम पानी पीना, नमक ज्यादा खाना, यूरिन को रोकना, धूप में ज्यादा रहना और तेज मसाले खाना यूरिन इंफेक्शन होने की बड़ी वजह है। साथ ही बताया जाता है कि गंदी जगह पर मल त्यागने से भी यूरिन इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में कुछ आसान उपाय कर यूरिन इंफेक्शन से छुटकारा पाया जा सकता है।

दिन में तीन से चार लीटर पानी पीएं। बताया जाता है कि ज्यादा पानी पीने से शरीर की सारी अशुद्धियां शरीर से बाहर निकल जाती हैं जिससे इंफेक्शन जल्द खत्म हो सकता है। कोशिश करें कि हर घंटे एक गिलास पानी जरूर पीएं। अगर बार-बार पानी पीना भूल रहे हैं तो इसके लिए अलार्म सेट कर सकते हैं या अपने पास तीन से चार लीटर पानी रखकर दिनभर में उसे खत्म करें।

नारियल पानी पीने से भी यूरिन इंफेक्शन में आराम मिल सकता है। कहते हैं कि पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसलिए यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही बताया जाता है कि शरीर में किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में यह मददगार साबित होता है। अगर आपको यूरिन इंफेक्शन है तो रोजाना दो से तीन गिलास नारियल पानी पीएं।

इंफेक्शन को जल्दी ठीक करने के लिए विटामिन सी खाना अच्छा माना जाता है। कई लोगों का इंफेक्शन इतना बढ़ जाता है कि इंफेक्शन की वजह से अंदरुनी शरीर में जख्म हो जाते हैं। ऐसे में नींबू, संतरा, मौसमी और आंवला खाना फायदेमंद माना जाता है। कोशिश करें कि बार-बार नींबू पानी या खट्टे फलों का जूस पीते रहें।

यूरिन इंफेक्शन होने पर ध्यान रखें कि मूत्राशय को बार-बार साफ पानी और साबुन से साफ करें। क्योंकि गंदा रहने पर यूरिन इंफेक्शन बढ़ सकता है। पानी से अच्छी तरह धोने के बाद साफ कपड़े से पोंछकर कोई क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वायरल फ्लू से छुटकारा पाने के लिए इन 5 फूड आइटम्स से करें परहेज, जुकाम से भी मिलेगी निजात
2 ज्यादा हल्दी खाने से बढ़ सकता है किडनी में स्टोन का खतरा, जानिये कितना खाना है उचित
3 ठंड के मौसम में कमजोर न हो जाए इम्युनिटी, डाइट में शामिल करें तुलसी काढ़ा
यह पढ़ा क्या?
X