ताज़ा खबर
 

Uric Acid: ये 5 फूड्स बढ़ाते हैं यूरिक एसिड, जानिए किन चीजों को खाने से होगा कंट्रोल

यूरिए एसिड के कारण पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, एड़ियों में दर्द महसूस होने के अलावा इसमें गांठों में सूजन भी हो सकती है। आइए जानते हैं कौन से फूड्स यूरिक एसिड बढ़ाते हैं-

यूरिक एसिड वाले मरीज इन फूड्स को खाने से बचें

ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। इसकी वजह से गाउट हो सकता है, जो कि बहुत दर्दनाक होता है। यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी स्टोन्स या किडनी खराब होने की समस्या हो सकती है। यूरिक एसिड के लिए कई घरेलू नुस्खों को अपनाया जाता है। यूरिक एसिड के कारण पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, एड़ियों में दर्द महसूस होने के अलावा गांठों में सूजन भी हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा देर तक बैठने या उठने पर एड़ियों में दर्द होता है। आइए जानते हैं कौन से फूड्स यूरिक एसिड बढ़ाते हैं-

1. अधिक चीनी वाले ड्रिंक्स को पीने से बचें जैसे – कोल्ड ड्रिंक, सोडा, चीनी वाले फ्रूट जूस। इसके अलावा इन ड्रिंक्स को पीने से यूरिक एसिड के लक्षण भी बढ़ते हैं। शहद और हाई फ्रुक्टोस कॉर्न सिरप वाले फूड्स को न खाएं।

2. मीट-मछली या अन्य सी-फूड को खाने से बचें, क्योंकि इनमें प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है। इससे सेवन से आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इससे आपको गाउट की समस्या हो सकती है। अगर इनका सेवन करते भी हैं तो यूरिक एसिड के लक्षण भी बढ़ते हैं।

3. एक बार में ज्यादा खाने से बचें। ऐसा करने से आपका वजन बढ़ेगा, जिससे गाउट की समस्या का खतरा भी बढ़ेगा। इसलिए, थोड़ा-थोड़ा करके संतुलित मात्रा में ही खाएं।

4. कुछ खास तरह की दवाइयों के सेवन से परहेज करें। अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है, तो कोशिश करें डॉक्टर की देखरेख में दवा का सेवन करें।

5. खमीर – किसी भी प्रकार के खमीर न खाएं।

6. यदि आपके यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा है, तो अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को न खाएं। प्रोटीन वाले 100 ग्राम खाद्य पदार्थों में 200 मिली ग्राम प्यूरीन होता हैं। इसके अलावा आपको अधिक फ्रुक्टोज वाले खाद्य पदार्थों को भी नहीं खाना चाहिए।

ऊपर बताए गए फूड्स के अलावा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, सफेद ब्रेड, केक और बिस्कुट भी न खाएं। हालांकि इनमें अधिक प्यूरीन और फ्रुक्टोज नहीं होते, लेकिन इनमें पोषक तत्व बहुत कम होते हैं और ये यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। साथ ही यूरिक एसिड के कारण होने वाली समस्याओं को भी बढ़ाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Covid 19: IIT Delhi का दावा- कोरोना के इलाज में अश्वगंधा कारगर, जानिये
2 COVID-19: फलों-सब्जियों पर सैनिटाइजर छिड़कना है स्वास्थ्य के लिए घातक, जानें- साफ करने का सही तरीका
3 Coronavirus: गर्मी में खाएं ये फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद और कोरोना के संक्रमण से करेंगे सुरक्षा