ताज़ा खबर
 

यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में प्रोटीन वाले फूड्स ना करें शामिल, हो सकता है नुकसानदायक, जानिये कैसे करें कंट्रोल

यूरिक एसिड (Uric Acid) के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत है। प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। जानिये कैसे करें कंट्रोल-

uric acid foods, uric acid foods to eat, uric acid foods to avoid, uric acid foods listयूरिक एसिड के मरीजों के लिए फूड्स-

शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर कई तरह की बीमारियां पैदा करता है, जैसे अर्थराइटिस, हृदय रोग, शुगर या किडनी रोग। यूरिक एसिड के स्तर का पता ब्लड टेस्ट के जरिए आसानी से लगाया जा सकता है। यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनियों के जरिए फिल्टर हो जाता है जो टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर आ जाता है, लेकिन अगर यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बन रहा है या किडनी फिल्टर नहीं कर पा रहा है तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत है। प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। जानिये कैसे करें कंट्रोल-

– यूरिक एसिड को घटाने के लिए बथुए के पत्तों का जूस निकालकर रोजाना सुबह खाली पेट पीने से लाभ हो सकता है। बथुए की सब्जी बनाकर भी खाई जा सकती है।

– हाई फायबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राइस खाने से यूरिक एसिड की ज्यादातर मात्रा एब्जॉर्ब हो जाती है और इससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल भी कम हो सकता है।

– विटामिन-सी से भरपूर चीजें ज्यादा से ज्यादा खाएं क्योंकि विटामिन सी यूरिक एसिड को टॉयलेट के जरिए बाहर निकालने में मदद करता है।

– सलाद में रोजाना आधा या एक नींबू जरूर शामिल करें। इसके अलावा दिन में कम से कम एक बार एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर पीएं।

– अजवाइन का सेवन करके भी यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं। इसका पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं। इससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है और एसिड यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है।

– रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा को कम किया जा सकता है. आप अलसी के बीजों को चबा भी सकते हैं।

– एंटीऑक्सीडेंट व एटीसेप्टिक गुणों से भरपूर मेथी के दानें भी यूरिक एसिड में फायदेमंद होते हैं। 1 चम्मच मेथी दानें को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पानी पी लें और मेथी दानें को खा लें।

– यूरिक एसिड को कम करने के लिए 1 गिलास पानी में अदरक उबालकर रोजाना पीएं। आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लिवर सिरोसिस में सिकुड़ जाता है लिवर, डैमेज हो जाते हैं सेल्स, जानिये बचाव के घरेलू उपाय
2 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण से कम नहीं गुड़हल की चाय, जानिये घर पर बनाने की विधि
3 COVID-19: सर्दी-जुकाम या इम्युनिटी कमजोर दिखे तो लें ‘आयुष क्वाथ’, जानिये- घर पर बनाने का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X