ताज़ा खबर
 

Uric Acid: सर्दियों में बढ़ जाता है यूरिक एसिड, दर्द और गठिया से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये फूड्स

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या का सामना कर रहे हैं तो सर्दियों में खानपान को लेकर बहुत सतर्कता बरतनी चाहिए और कई चीजों से परहेज करना चाहिए।

Uric Acid, Uric Acid foods, Uric Acid foods to avoidयूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए परहेज करना जरूरी है।

Uric Acid: पहाड़ों में बर्फबारी के साथ ही मैदानी इलाकों में भी ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं। इससे ठंडक बढ़ गई है। ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द, गठिया जैसे मरीजों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इस मौसम में यूरिक एसिड भी सामान्य से अधिक हो जाता है, जिससे शरीर में गाउट बढ़ जाता है और दर्द-सूजन की समस्या होने लगती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या का सामना कर रहे हैं तो सर्दियों में खानपान को लेकर बहुत सतर्कता बरतनी चाहिए और कई चीजों से परहेज करना चाहिए। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य रखने में मददगार हैं।

सेब को जरूर करें शामिल: एक्सपर्ट के मुताबिक यूरिक एसिड के मरीजों को सर्दियों के दौरान अपनी डाइट में सेब को अनिवार्य तौर पर शामिल करना चाहिए। सेब में मेलिक एसिड होता है जो ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोकता है।

नारियल पानी: यूरिक एसिड के मरीजों को सर्दियों के दौरान नारियल पानी का सेवन भी करना चाहिए। यह शरीर को डिटॉक्स तो करता ही है साथ ही डिहाइड्रेट होने से भी बचाता है।

ग्रीन टी: एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यूरिक एसिड के मरीजों को सुबह नाश्ते से लेकर डिनर तक में क्या खाना और क्या नहीं खाना चाहिए इसका खास ध्यान रखना चाहिए। डाइट में ग्रीन टी को शामिल करें। यह यूरिक एसिड के स्तर को कम और कंट्रोल रखने में मददगार माना जाता है।

चेरी: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में चेरी किसी रामबाण से कम नहीं है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक चेरी में इन्फ्लेमेटरी है गुण होते हैं जो यूरिक एसिड की मात्रा को तो कंट्रोल रखते हैं। साथ ही सूजन और दर्द से निजात दिलाने में कारगर है।

ओट मिल, दलिया और बींस भी फायदेमंद: एक्सपर्ट के मुताबिक यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट में ओट मिल, दलिया और बींस जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए। यह यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल रखने में मददगार माने जाते हैं।

विटामिन सी और विटामिन डी से भरपूर फूड्स जरूरी: डॉक्टर्स के मुताबिक यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने के लिए अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन डी युक्त फूड्स को शामिल करें। यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में लाभदायक हैं।

इन चीजों से करें परहेज: डॉक्टर्स के मुताबिक यूरिक एसिड के मरीजों को जंक फूड, चटपटी चीजें, अधिक तली-भुनी चीजें और सोया मिल्क जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए। यह आपकी समस्या बढ़ा सकती हैं। नियमित एक्सरसाइज भी करते रहें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फैटी लिवर के मरीजों का कैसा होना चाहिए डाइट प्लान, जानें क्या खाएं और क्या नहीं…
2 जोड़ों में दर्द और सूजन हाई यूरिक एसिड के हैं लक्षण, इन घरेलू उपायों से पाएं निजात
3 डेली रूटीन में ये 7 बदलाव Diabetes के मरीजों के लिए हैं जरूरी, काबू में रहेगा ब्लड शुगर
ये पढ़ा क्या ?
X