ताज़ा खबर
 

चावल, दाल और कुछ सब्जियां भी बढ़ा सकती हैं शरीर में यूरिक एसिड लेवल, जानें कैसा हो मरीजों का खानपान

Uric Acid Patients Diet: क्रुसिफेरस वेजिटेबल्स जैसे कि गोभी, पत्ता गोभी और ब्रोकली खाने से लोगों की सेहत पर गलत असर पड़ सकता है

Uric Acid, high uric acid, hyperuricemia Uric Acid foods, kidney stoneयूरिक एसिड के मरीजों को उच्च प्रोटीन आहार न लेने की सलाह दी जाती है

Uric Acid Home Remedies: बैलेंस डाइट का अभाव शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारणों में से एक है। हालांकि, कई बार कुछ विशेष खाने-पीने से भी यूरिक एसिड हाई होने का खतरा बना रहता है। बता दें कि जो लोग अपनी डाइट में प्रोटीन वाले फूड्स को अधिक मात्रा में शामिल करते हैं उनके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। खासकर प्यूरीन नामक प्रोटीन शरीर में इस केमिकल के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

जब शरीर प्यूरीन को पचाता है तो यूरिक एसिड बाय-प्रोडक्ट के रूप में बॉडी में उत्पन्न होता है। प्यूरीन एक जरूरी अमीनो एसिड है जो शरीर में खुद-ब-खुद तो बनता ही है, साथ में कुछ फूड्स में भी ये प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में जो लोग गठिया, जोड़ों में दर्द अथवा हाइपरयूरिसेमिया से परेशान हैं, उन्हें अपनी डाइट की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। साथ ही कुछ चीज़ों को खाने से सख्त परहेज करना चाहिए।

चावल: इस बात से तो हर कोई वाकिफ है कि चावल खाने से इंसान का वजन बढ़ता है। वजन बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं। इसके कारण व्यक्ति में मोटापा के लक्षण आते हैं। बता दें कि अधिक वजन के लोगों में यूरिक एसिड के उच्च स्तर होने की संभावना अधिक देखने को मिलती है।

दाल: यूरिक एसिड के मरीजों को उच्च प्रोटीन आहार न लेने की सलाह दी जाती है। दाल, खासकर छिलके वाली दाल को खाने से इन्हें पूरी तरह परहेज करना चाहिए। माना जाता है कि दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे यूरिक एसिड के मरीजों के शरीर पर नुकसान हो सकता है। इससे शरीर में ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड जमा होने लगता है।

सब्जियां: क्रुसिफेरस वेजिटेबल्स जैसे कि गोभी, पत्ता गोभी और ब्रोकली खाने से लोगों की सेहत पर गलत असर पड़ सकता है। इनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है जिससे कि यूरिक एसिड न सिर्फ बढ़ जाता है, बल्कि गठिया और किडनी स्टोन का खतरा ज्यादा होता है। वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मशरूम में मौजूद तत्व यूरिक एसिड बढ़ाने में सहायक होते हैं।

कैसा होना चाहिए खानपान: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हरी सब्जियां, फल, फलों का रस, वेजिटेबल सूप, विटामिन-सी युक्त फूड्स जैसे कि आंवला, टमाटर, नींबू, संतरा, अंगूर और अमरूद खाना इन मरीजों के लिए फायदेमंद होगा।

Next Stories
1 अचानक बढ़ जाती है सांस फूलने की परेशानी, तो फॉलो करें कुछ खास घरेलू उपाय
2 दालचीनी फैटी लिवर का खतरा कम करने में मददगार, किचन के ये मसाले भी माने जाते हैं कारगर
3 डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, ज्यादा जीवन जीने में कर सकता है मदद
ये पढ़ा क्या?
X