ताज़ा खबर
 

Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं ये चीजें, गठिया के मरीज रहें कोसों दूर

खून में एरिक एसिड की मात्रा बढ़ने की स्थिति को हाइपरयूरिसिमिया कहा जाता है। इसके कारण जोड़ों में दर्द, सूजन और लालिमा जैसी समस्याएं होने लगती है।

जब किडनी ठीक तरीके से फिल्टर नहीं कर पाता है तो इससे खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है

शरीर में प्यूरिन नामक तत्व के ब्रेकडाउन से यूरिक एसिड बनता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब किडनी खून में मौजूद यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती तो यह क्रिस्टल के रूप में हड्डियों के बीच इक्ट्ठा होने लगता है। बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से अर्थराइटिस, गठिया और गाउट जैसी कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

खून में एरिक एसिड की मात्रा बढ़ने की स्थिति को हाइपरयूरिसिमिया कहा जाता है। इसके कारण जोड़ों में दर्द, सूजन और लालिमा जैसी समस्याएं होने लगती है। हालांकि, खानपान में बदलाव कर यूरिक एसिड की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका यूरिक एसिड के मरीजों को सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे परेशानी अधिक बढ़ सकती थी। यूरिक एसिड के मरीजों को नहीं करना चाहिए इन सब्जियों का सेवन

-भिंडी, अरबी और सी फूड का ना करें सेवन: किडनी शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करती है। लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में भिंडी, अरबी, राजमा और सी फूड आदि का सेवन करते हैं तो किडनी इन्हें फिल्टर नहीं कर पाती। साथ ही इन फूड्स में प्यूरिन की मात्रा भी अधिक होती है।

यह खाद्य पदार्थ मूत्र मार्ग के जरिए शरीर से बाहर निकलते हैं। ऐसे में आापको इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

-फूलगोभी, बीन्स, बैंगन और मशरूम: ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं चल पाता कि उनके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है। इसके कारण लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। इन चीजों के सेवन से स्थिति खतरनाक हो सकती है।

यूरिक एसिड के मरीजों को फूलगोभी, फ्रेंच बीन्स, राजमा, छोले, चना, मशरूम, कस्टर्ड सेब और चीकू आदि चीजों को खाने से बचना चाहिए। इसी के साथ शराब के सेवन से भी परहेज करना चाहिए। इसके अलावा गाउट के मरीजों को ट्राउट्र, कॉड फिश और सी-फूड आदि के सेवन से भी बचना चाहिए।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग गठिया की बीमारी से पीड़ित हैं या फिर जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है, उन्हें अपने खाने में खट्टे फल जैसे स्ट्रॉबेरी और संतरे आदि का खूब सेवन करना चाहिए।

Next Stories
1 डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल
2 कोरोना के बाद फंगल इंफेक्शन ने कर दिया है परेशान? बाबा रामदेव से जानिये छुटकारा पाने के लिए योगासन
3 इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है भिंडी का पानी लेकिन ये लोग भूलकर भी ना करें इसका सेवन
ये  पढ़ा क्या?
X