Uric Acid: प्याज़ से इस्तेमाल से कम हो सकता है यूरिक एसिड, जानें इस्तेमाल का तरीका

प्याज में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एलर्जिक और एंटी इन्फ्लेमेटेरी तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड कम करने में बेहद फायदेमंद साबित होते हैं।

onion, uric acid, uric acid control tips
प्याज और उसका जूस यूरिक एसिड को कम करने में कारगर साबित होता है (File Photo)

Uric Acid: अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाए तो उसका बुरा प्रभाव हमारी किडनी समेत शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों पर पड़ता है। हड्डियों के जोड़ों में यह क्रिस्टल के रूप में जमा होकर वहां सुजन, दर्द और जलन पैदा करता है। हालांकि अच्छी बात ये है कि यूरिक एसिड को खानपान के द्वारा नियंत्रण में लाया जा सकता है। आसान से घरेलू उपाय भी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में कारगर साबित होते हैं जिनमें प्याज भी शामिल है।

प्याज के इस्तेमाल से कम होगा यूरिक एसिड- प्याज़ में कई विटामिंस समेत कई मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एलर्जिक और एंटी इन्फ्लेमेटेरी तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड कम करने में बेहद फायदेमंद साबित होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल? यूरिक एसिड को कम करने के लिए प्याज को सब्जी के रूप में खाना फायदेमंद साबित नहीं होता। पक जाने से उसके गुण नष्ट हो जाते हैं। इसलिए प्याज को सलाद के रूप में इस्तेमाल करें। सुबह खाली पेट प्याज के रस का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावी रूप से कम करता है। इसके लिए 2 से 3 प्याज छीलकर अच्छे से धो लें और मिक्सर में उसका जूस बना लें। अब इस जूस को खाली पेट रोजाना सुबह पिएं। कुछ दिनों में ही अंतर दिखने लगता है।

ये घरेलू उपाय भी हैं फायदेमंद-

अजवायन का सेवन कम करता है यूरिक एसिड- अजवायन का औषधीय इस्तेमाल लंबे समय से होता आया है। यूरिक एसिड में भी यह रामबाण की तरह काम करता है। इससे शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसमें मौजूद गुण यूरिक एसिड से होने वाले जलन को कम करते हैं और दर्द से राहत पहुंचाते हैं।

अश्वगंधा पाउडर यूरिक एसिड कम करने में है कारगर- अश्वगंधा से यूरिक एसिड के स्तर को कम किया जा सकता है। एक चम्मच अश्वगंधा को एक चम्मच शहद के साथ गुनगुने दूध में मिलाकर लेने से यूरिक एसिड का स्तर कम होता है। अश्वगंधा पाउडर रक्त में घुले यूरिक एसिड को यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट