सुबह उठने के बाद जोड़ों में असहनीय दर्द है Uric Acid की निशानी, इन 5 घरेलू उपायों से कर सकते हैं कंट्रोल

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आपको ये 5 घरेलू उपाय आज ही शुरू कर देने चाहिए। जोड़ों में तेज दर्द को बिल्कुल इग्नोर नहीं करना चाहिए।

uric acid, high uric acid, uric acid me kya khaaye
जोड़ों में तेज दर्द को बिल्कुल न करें इग्नोर (Photo- Indian Express)

यूरिक एसिड हमारे शरीर में मौजूद एक तरह का केमिकल होता है। ये प्यूरीन नाम के प्रोटीन के टूटने से बनता है जो एक वेस्ट प्रोडक्ट होता है। आमतौर पर किडनी इसे फिल्टर करके मूत्र मार्ग के रास्ते बाहर कर देती है, लेकिन कई बार किडनी ऐसा करने में सक्षम नहीं हो पाती। एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके कई कारण होते हैं जब हमारे शरीर में जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड प्रोड्यूस होने लगता है या किडनी ठीक से काम नहीं करती तो जोड़ों में असहनीय दर्द होना शुरू हो जाता है।

शुगर और ऐल्कोहॉल: एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ रहा है तो आपको शुगर और ऐल्कोहॉल छोड़ना होगा। क्योंकि इससे शरीर में तेजी से यूरिक एसिड प्रोड्यूस होता है।

फाइबर का ज्यादा सेवन करें: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आपको फाइबर से बनी चीजों का सेवन करना जरूरी होता है। याद रखें आपको ब्रेड का सेवन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आपको पूरी तरह पका हुआ खाना चाहिए।

पानी पीना भी जरूरी: किडनी का ठीक से काम करने के लिए बहुत जरूरी है कि आपकी बॉडी में तय मात्रा में पानी मौजूद होना चाहिए। अगर आपकी बॉडी में पूरी मात्रा में पानी मौजूद होगा तो किडनी भी अच्छी तरह काम करती है और सभी वेस्ट प्रोडक्ट को निकालकर बाहर कर देती है।

तनाव कम लेना जरूरी: स्ट्रेस ज्यादा लेने से भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। क्योंकि ज्यादा तनाव लेने से इसका असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ने लगता है। इसके अलावा वजन भी बढ़ना शुरू हो जाता है।

वर्कआउट और योगा: योगा करने से भी आपके शरीर में मौजूद यूरिक एसिड कम होना शुरू हो जाता है। इसमें योगा सबसे ज्यादा मदद करती है, लेकिन आपको किसी सही योगा ट्रेनर से इसकी ट्रेनिंग लेनी चाहिए। क्योंकि गलत योगा करने से इसकी परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है।

कितना होता है नॉर्मल स्तर? बॉडी में यूरिक एसिड का नॉर्मल स्तर 3.5 से 7.2 mg/dl के बीच होता है, लेकिन अगर यह स्तर बढ़ जाए तो इस स्थिति को हाई यूरिक एसिड कहा जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान के प्रति बेहद ही सावधानी बरतने क जरूरत होती है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट