सुबह उठने पर पैर के अंगूठे में आ जाती है सूजन तो हो जाएं सावधान, Uric Acid बढ़ने का है लक्षण, ऐसे करें इलाज

समय रहते यूरिक एसिड कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर यूरिक एसिड का दर्द सुबह ज्यादा होता है। इसके इलाज के लिए आप कुछ ऐसा कर सकते हैं।

Uric Acid, uric acid symptoms, high uric acid problem
ऐसे कर सकते हैं यूरिक एसिड का ट्रीटमेंट (फाइल फोटो)

Uric Acid मानव शरीर में मौजूद एक प्रकार का केमिकल होता है। ये प्यूरीन नाम के प्रोटीन के टूटने से बनता है। आमतौर पर किडनी इन केमिकल को किडनी फिल्टर करके मूत्र मार्ग के रास्ते से बाहर कर देती है। लेकिन कई बार ज्यादा मात्रा में प्रोड्यूस होने कारण किडनी करने में असमर्थ साबित होती है। अगर यूरिक एसिड का समय से इलाज नहीं करवाया जाए तो कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। इसमें गाउट और किडनी में स्टोन एक कॉमन बीमारी है।

होता है दर्द: डॉक्टर धीरज गर्ग अपने वीडियो में बताते हैं, ‘यूरिक एसिड हमारे शरीर में नमक या बारीक चीनी की शक्ल में मौजूद होता है। शुरुआत में पहले ये छोटे जोड़ों में दर्द उत्पन्न करता है, लेकिन धीरे-धीरे इसका दर्द आगे बढ़ता जाता है और बड़े जोड़ों तक पहुंच जाता है। बड़े जोड़ों में असहनीय दर्द होने का मतलब है कि अब यूरिक एसिड का तुरंत इलाज करना जरूरी है। आमतौर पर सुबह के समय इसके लक्षण ज्यादा नज़र आने लगते हैं। गाउट वाली स्थिति में सुबह आपके अंगूठे के जॉइंट में सूजन आने लग जाएगी या अंगूठा लाल हो जाएगा।

इलाज: यूरिक एसिड की मार्केट में बहुत सारी दवाई उपलब्ध हैं, लेकिन आपके कोई भी दवाई का सेवन करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि बिना किसी से सलाह लिए दवाई का सेवन करने का कोई फायदा या मतलब नहीं होता है। अगर आप घरेलू उपचार करना चाहते हैं तो ये बेस्ट होगा। ऐसे में आपको सबसे पहले दाल का सेवन छोड़ना होगा। क्योंकि दाल में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। अगर आप मांसाहारी हैं तो आपको नॉन-वेज से परहेज करना होगा। चाहें तो आप सी-फूड ले सकते हैं, लेकिन ये भी निर्धारित मात्रा में ही।

पानी से फायदा? डॉक्टर गर्ग आगे बताते हैं, ‘कई बार देखा जाता है कि लोग पानी का भरपूर सेवन भी करते हैं तो भी यूरिक एसिड बढ़ जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप एक साथ पीने की जगह पानी को अपनी डाइट में अलग-अलग हिस्सों में शामिल करें। लेकिन इसमें कोई दोराय तो नहीं हो सकती कि इसका फायदा यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल करने में होता है। इसके अलावा आप व्यायाम रोज़ाना करें क्योंकि इससे आपकी बॉडी काफी एक्टिव रहती है और सही दिशा में काम भी करती है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
कुंवारे नहीं बल्कि शादीशुदा लोग ज्यादा कर रहे हैं खुदकुशी: NCRBSuicide, Wedding, Married People, Unmarried people
अपडेट