ताज़ा खबर
 

Uric Acid: डाइट में शामिल करें शिमला मिर्च, प्यूरीन को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Uric Acid: अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव लाकर आप अपने शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। शिमला मिर्च के अलावा और भी कई फूड्स हैं जो इसे कंट्रोल करते हैं-

शिमला मिर्च खाने से यूरिक एसिड कंट्रोल होता है

यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक केमिकल को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ता है। प्यूरीन केमिकल शरीर में भी बनते हैं और कुछ फूड्स में भी पाए जाते हैं। ब्लड में जब यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो गाउट की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है। किडनी ब्लड में से अधिकतर यूरिक एसिड को साफ कर देती है जो कि पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव लाकर आप अपने शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। शिमला मिर्च के अलावा और भी कई फूड्स हैं जो इसे कंट्रोल करते हैं-

– शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और कैरोटीनॉइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। साथ ही यह यूरिक एसिड के कारण होने वाली समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। शिमला मिर्च खाने से गाउट के कारण होने वाले दर्द से भी राहत मिलता है।

– डाइट में हाई फाइबर फूड जरूर शामिल करें। यह बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में सहायक होता है। अंगूर के बीज में उच्च मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होता है जो यूरिक एसिड के लक्षणों से राहत दिलाते हैं। इसके अलावा अंगूर के बीजों का प्रयोग कई बीमारियों की दवाओं में भी किया जाता है।

– अजवाइन खाने से भी यूरिक एसिड के स्तर को कम किया जा सकता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और ड्यूरेटिक ऑयल होता है, जो अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही यूरिक एसिड के कारण होने वाली अन्य बीमारियों को भी दूर करता है।

– यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों में दर्द महसूस होने लगता है। लेकिन अगर आप इसे कम करना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। हो सके तो एक गिलास नींबू पानी रोज पिएं। इससे यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल होने में मदद मिल सकती है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड के बढ़े स्तर को नियंत्र‍ित कर सकता है।

Next Stories
1 COVID: मास्क लगाकर एक्सरसाइज या ड्राइव कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान
2 Coronavirus Prevention: इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें लहसुन, और भी हैं कई फूड्स
3 बच्चों को भी हो सकती है थायरॉयड की समस्या, जानिये- लक्षण और बचाव का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X