Uric Acid: सर्दियों में बढ़ जाती है यूरिक एसिड की समस्या, इन 5 फूड्स के सेवन से मिल सकती है राहत

High Uric Acid से बचने के लिए सर्दियों के हिसाब से अपनी डाइट का भी निर्धारण करें। खाने में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनके सेवन से यूरिक एसिड का स्तर कम होता है।

high uric acid, uric acid, gout
हाई यूरिक एसिड को कम करने में खानपान अहम होता है (Photo-Thinkstock/File)

Uric Acid: सर्दियों ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ ही हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों के लिए समस्या और बढ़ सकती है। वातावरण का तापमान कम होने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने की आशंका होती है और जोड़ों में दर्द व सुजन की समस्या आती है। इससे बचने के लिए सर्दियों के हिसाब से अपनी डाइट का भी निर्धारण करें। खाने में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनके सेवन से यूरिक एसिड का स्तर कम होता है।

खीरे का रस- सर्दियों में यूरिक एसिड को कम करने के लिए खीरे का रस बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके रस में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है जो यूरिक एसिड को कम करने में कारगर माना जाता है। खीरे का रस गठिया में जोड़ों के दर्द और जलन से भी राहत देता है। आप खीरे का जूस अगर नहीं पीना चाहते तो सुबह शाम खीरे को सलाद के रूप में अपने भोजन में शामिल करें।

चेरी- चेरी यूरिक एसिड को स्तर को कम करने में रामबाण की तरह काम करता है। इसमें एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड के बढ़ने पर जोड़ों में होने वाले दर्द और जलन को कम करते हैं।

संतरा- सर्दियों में ताज़ा संतरा आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन यूरिक एसिड को कम करने में बेहद कारगर होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी यूरिक एसिड को कम करता है। रोजाना संतरे खाएं या उसका जूस पिएं। संतरे के अलावा सभी खट्टे फलों का सेवन करें। आंवले का सेवन भी यूरिक एसिड का स्तर कम करता है।

ब्लैक कॉफ़ी- ब्लैक कॉफ़ी पीना हमारे सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। इसे नियमित रूप से पीने से वजन कम होता है जो कि यूरिक एसिड में फायदेमंद साबित होता है। ब्लैक कॉफ़ी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड का स्तर सामान्य बनाने में मदद करते हैं।

नारियल पानी- नारियल पानी सबसे हेल्दी ड्रिंक्स में से एक माना जाता है। इसके नियमित सेवन से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं और शरीर में मिनरल्स की कमी नहीं होती। यूरिक एसिड को कम करने में भी नारियल पानी कारगर होता है। कई लोग रोजाना सुबह नारियल पानी पीते हैं। लेकिन ये सही नहीं है। आप हल्के नाश्ते के बाद करीब 11 बजे नारियल पानी पिएं, कुछ दिनों में ही यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाएगा।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।