Uric Acid: रोजाना खाने के बाद चबाएं अलसी के बीज, इन तरीकों से भी काबू में रहेगा यूरिक एसिड

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में अलसी के बीज फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इनमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड को काबू में करते हैं।

flax seed, uric acid, high uric acid
अलसी के बीजों से यूरिक एसिड का स्तर कम हो सकता है (Photo-Pixabay)

Uric Acid: यूरिक एसिड का स्तर अगर बढ़ जाए तो व्यक्ति को अपने खानपान और जीवनशैली का खास ध्यान रखना होता है। यूरिक एसिड और हमारी डाइट के बीच में सीधा संबंध होता है इसलिए खानपान पर विशेष ध्यान दें। बिना सही जानकारी के कोई ऐसा खाद्य पदार्थ न खाएं जो हाई यूरिक एसिड का कारण बने। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से यूरिक एसिड का स्तर कम होने में मदद मिलती है।

खाने के बाद जरूर खाएं अलसी के बीज- बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में अलसी के बीज फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इनमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड को काबू में करते हैं। अलसी के बीजों को खाने के बाद खाना फायदेमंद होता है। इसलिए हर डाइट के बाद एक चम्मच अलसी के बीज का सेवन करें।

बथुए का जूस- यूरिक एसिड अगर गठिया में तब्दील हो गया है तो बथुए का सेवन बहुत फायदा पहुंचा सकता है। यह जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा हुए यूरिक एसिड को तोड़कर उसे यूरिन के माध्यम से बाहर निकालने का काम करता है। इसलिए लिए आप ताज़ा बथुआ लेकर उसे अच्छे से धो लें और फिर उसका जूस निकाल लें। बथुए के जूस को सुबह खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

विटामिन सी के लिए खाएं खट्टे फल- यूरिक एसिड को कम करने के लिए दिन में 500 मिलीग्राम के करीब विटामिन सी लें। आप इसके लिए खट्टे फल खा सकते हैं। विटामिन सी का सप्लीमेंट भी डॉक्टर की सलाह पर लिया जा सकता है।

फलियां- यूरिक एसिड को कम करने में फाइबर युक्त फूड्स बहुत कारगर माने जाते हैं। फलियां में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसको अपने दिन के भोजन में एक बार जरूर शामिल करें। इसके सेवन से पाचन भी ठीक रहता है।

अधिक मिठास से बचें- हाई यूरिक एसिड की स्थिति में अगर आप अधिक मीठी चीजें खाते हैं तो समस्या बेहद गंभीर हो सकती है। इसलिए अधिक मीठे फलों के जूस, मिठाई, सॉफ्ट ड्रिंक्स आदि से बचें।

Next Story
सुबह के वक्त नीबू पानी पिएंगे तो निखरेगी त्वचा और रहेंगे स्वस्थनीबू पानी, हेल्थ समाचार, नीबू पानी, नींबू, lemon, lemon water, health news,
अपडेट