Uric Acid Control करने के लिए रात में पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, ये घरेलू नुस्खे भी करते हैं फायदा

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। इसके वाला नीम के पत्ते भी सुबह चबाकर खा सकते हैं क्योंकि इससे खून फिल्टर होता है।

Uric Acid
यूरिक एसिड कैसे कर सकते हैं कंट्रोल (Photo- Indian Express)

Uric Acid Control करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि ये शरीर में मौजूद एक तरह का केमिकल होता है जो शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। आमतौर पर यूरिक एसिड किडनी के रास्ते फिल्टर होकर यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड बनने पर किडनी भी ऐसा करने में असमर्थ हो जाती है। इसे कंट्रोल करने के लिए आप घर पर कई नुस्खे कर सकते हैं और साथ ही डाइट में कुछ चीजें शामिल भी कर सकते हैं।

क्या नहीं खाना चाहिए: सबसे पहले आपको बताते हैं कि यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए किन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए प्रोटीन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसमें पनीर, मांस, दालें कॉमन हैं। पनीर में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है, जिसे पचाने में कई बार शरीर को परेशानी भी हो सकती है। इससे बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर और भी ज्यादा बढ़ सकता है। कई बार ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड बनने लगता है और इससे जोड़ों में दर्द होने लगता है।

क्या खाना चाहिए: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए हल्का आहार लेना चाहिए। दाल खाने से परहेज करना चाहिए अगर दाल पीने का मन भी है तो सिर्फ उसका पानी ही पीना चाहिए। एसिड बढ़ाने वाली चीजें को नहीं खाना चाहिए। कई बार ऐसी चीजें होती हैं जिनका मेटाबॉलिज्म आपके शरीर में मिल जाता है और परेशानी होनी शुरू होती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं, बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में नीम के पत्ते बहुत फायदा करते हैं। नीम की टैबलेट भी ले सकते हैं कई आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनियां इसे बनाती हैं।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में गिलोय भी बहुत अच्छा काम करता है। अगर आपके पास गिलोय की टहनी है तो उसे कूटकर पी सकते हैं। गिलोय का जूस भी काफी फायदा देता है। दूसरी सबसे ज्यादा फायदा देने वाली चीज है हल्दी वाला दूध। क्योंकि इससे आपके शरीर के रक्तचाप की गति नियंत्रित रहती है और पूरा पाचन तंत्र अच्छे सा काम करता है तो शरीर में हानिकारक चीजें नहीं रुक पाती हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
लौकी खाइए, स्वस्थ रहिएprofit of bottle gourd, health news, green vegitable
अपडेट