ताज़ा खबर
 

Uric Acid के बढ़ते स्तर ने कर दिया है तंग, इन नैचुरल तरीकों से लगाएं लगाम

Uric Acid Home Remedies: ब्लड और यूरिन में यूरिक एसिड के कॉन्सनट्रेशन को कंट्रोल करना है तो स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को फाइबर खाने की सलाह देते हैं।

high uric acid control, How to control uric acid, acidic blood and urineपानी पीने से किडनी की कार्य क्षमता बेहतर होती है और यूरिक एसिड से निजात मिलने में मदद मिलती है

Uric Acid Remedies: सर्दियों में जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है, इसका एक मुख्य कारण ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना भी है। इस कारण मरीजों को उठने-बैठने में तकलीफ, उंगलियों में चुभन व असहनीय दर्द और जोड़ों में तकलीफ व सूजन की समस्या देखने को मिलती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जो पहले से ही हाइपरयूरिसेमिया यानी बढ़े यूरिक एसिड से पीड़ित हैं, उन्हें सर्दियों में अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। आमतौर पर यूरिक एसिड की रीडिंग 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर होती है। ब्लड में जब इस एसिड का लेवल इससे ज्यादा हो जाता है तो लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, कुछ प्राकृतिक उपायों के इस्तेमाल से इस पर आसानी से काबू पाया जा सकता है, आइए जानते हैं –

डाइट में फाइबर को दें तवज्जो: ब्लड और यूरिन में यूरिक एसिड के कॉन्सनट्रेशन को कंट्रोल करना है तो स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को फाइबर खाने की सलाह देते हैं। इससे शरीर में इंसुलनि व ब्लड शुगर लेवल को काबू करने में भी मदद मिलती है। साथ ही, फाइबर खाने से लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती है और लोग ओवरईटिंग से बच जाते हैं। बता दें कि मोटापा यूरिक एसिड लेवल बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

पीते रहें पानी: शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में पानी अहम भूमिका निभाती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा कम होता है। साथ ही, इसके सेवन से किडनी की कार्य क्षमता बेहतर होती है और यूरिक एसिड से निजात मिलने में मदद मिलती है।

योग है जरूरी: जिन लोगों को यूरिक एसिड की परेशानी है उन्हें रोज सुबह योगासन करना चाहिए। इनमें मुख्य रूप से उष्ट्रासन, वृक्षासन, कपोतासन और भुजंगासन को शामिल करें।

प्यूरीन फूड्स से रहें दूर: प्यूरीन प्रोटीन को पचाने के दौरान शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण होता है। ऐसे में उन फूड्स से परहेज करना चाहिए जिनमें प्यूरीन का स्तर ज्यादा हो। कोशिश करें कि डाइट में दूध, दही, बीन्स, मशरूम, गोभी, राजमा, दाल जैसे खाद्य पदार्थ शामिल न करें।

इन फूड्स को खाने से होगा फायदा: वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञ ये भी मानते हैं कि कुछ फूड आइटम्स नैचुरली यूरिक एसिड के स्तर को काबू करने में मददगार साबित होते हैं। जैसे कि –

ताजी सब्जियों का जूस
सेब
ऐप्पल साइडर विनेगर
चेरीज़
स्ट्रॉबेरीज़
बेरीज़
नींबू
आंवला
ग्रीन टी
डार्क चॉकलेट

Next Stories
1 ये 3 योगासन थायरॉयड कंट्रोल करने में माने गए हैं मददगार, जानें इन्हें करने का तरीका
2 चावल, दाल और कुछ सब्जियां भी बढ़ा सकती हैं शरीर में यूरिक एसिड लेवल, जानें कैसा हो मरीजों का खानपान
3 अचानक बढ़ जाती है सांस फूलने की परेशानी, तो फॉलो करें कुछ खास घरेलू उपाय
आज का राशिफल
X