ताज़ा खबर
 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है रामबाण, जानें बनाने का तरीका

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए दवाईयों का सेवन करने के साथ ही अपनी डाइट का ख्याल रखना भी जरूरी हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए ड्रिंक्स का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

uric acid, uric acid control kaise karein, uric acid drinksयूरिक एसिड में जोड़ों में दर्द की समस्या होती है।

Uric Acid Control Drinks: यूरिक एसिड की समस्या होने पर शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से मरीज को दर्द, सूजन और जलन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बताया जाता है कि हाई यूरिक एसिड होने पर हाथ-पैरों में खुजली की समस्या भी पैदा होती है।

ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए दवाईयों का सेवन करने के साथ ही अपनी डाइट का ख्याल रखना भी जरूरी हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए ड्रिंक्स का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। बताया जाता है कि लिक्विड हमारे शरीर में बहुत जल्द असर दिखाता है।

करी पत्ता से बना ड्रिंक – करी पत्ता की 12 से 15 पत्तियां लेकर इनको साफ पानी से धोएं। इसके बाद एक गिलास पानी और करी पत्ते की पत्तियां मिक्सी के जार में डालकर ग्राइंड करें। फिर इस पेस्ट को छलनी की मदद से छानकर एक गिलास में डाल लें। हेल्थ एंड फिटनेस एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि करी पत्ता से बना ड्रिंक का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित किया जा सकता है। इससे ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल की जा सकती है।

अजवायन से बना काढ़ा – अजवायन ड्रिंक सूजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच अजवायन को एक गिलास पानी में डालकर 6 घंटों के लिए भिगोएं। फिर 6 घंटों बाद एक पतीले में इस मिश्रण को डालकर इसे 10 से 15 मिनट के लिए उबालें। फिर एक छलनी की मदद से इसे छानकर गिलास में डालें और इसका गुनगुना ही सेवन करें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं।

पुदीना ड्रिंक – यूरिक एसिड के मरीजों को अक्सर हाथ-पैरों में जलन की समस्या होती है, ऐसे में पुदीना ड्रिंक आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए पुदीने की 8-10 पत्तियां लेकर साफ पानी से धोएं। फिर इन पत्तों में एक कप पानी डालकर मिक्सी में ग्राइंड करें। फिर एक पतीले में मिश्रण और एक गिलास पानी मिलाकर इसे 10 मिनट के लिए उबालें। इसके बाद इसे ठंडा कर खाली पेट इसका सेवन करें।

Next Stories
1 दांतों को सड़ने से बचाने के लिए इन उपायों को माना जाता है रामबाण, जानें
2 इन फूड्स का सेवन करने से कम हो सकता है फैटी लिवर का खतरा, जानिए कैसे
3 थायराइड कंट्रोल करने के लिए परहेज है जरूरी, जानिए क्या खाने से हो सकता है नुकसान
यह पढ़ा क्या?
X