scorecardresearch

इन खाद्य पदार्थों के जरिए कम कर सकते हैं यूरिक एसिड, गठिया के दर्द में भी लाभदायक!

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें प्यूरीन की अधिक मात्रा होती है। इन चीजों के सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। आइए जानते हैं कि मरीज का डाइट कैसा होना चाहिए-

arthritis | joint pain | gout | gathiya | obesity | uric acid reasons | uric acid remedy | uric acid home remedy
प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो – Freepik)

यूरिक एसिड के बारे में तो हम सभी ने सुना होगा लेकिन हम में से बहुत कम लोग ही इसका मतलब जानते हैं। यूरिक एसिड आपके शरीर की कोशिकाओं के प्राकृतिक रूप से टूटने और आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से उत्पन्न होता है। अधिकांश यूरिक एसिड गुर्दे (Kidney) द्वारा फ़िल्टर किया जाता है और मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है। यूरिक एसिड की थोड़ी सी मात्रा भी मल के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है।

हालांकि, यदि बहुत अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन होता है या गुर्दे इसे सामान्य रूप से रक्त से निकालने में सक्षम नहीं होते हैं, तो रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। आइए जानते हैं किन फूड्स के जरिए इसको कम किया जा सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां: विटामिन सी से भरपूर और शरीर में मौजूद एसिड को कम करने में मदद करती हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि यूरिक एसिड के स्तर को जल्दी कैसे कम किया जाए, तो सुनिश्चित करें कि आप अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।

फल भी हैं लाभदायक: अंगूर, अनानास, चेरी, जामुन जैसे फलों में एंथोसायनिन नामक एक एंटी-इंफ्लेमेटरी पदार्थ (Anti-Inflammatory Substances) होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। वे यूरिक एसिड को क्रिस्टलीकृत होने और जोड़ों में जमा होने से भी रोकते हैं।

नींबू का रस: नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। चूने में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड यूरिक एसिड का सॉल्वेंट है। बस एक गिलास पानी में आधा नीबू का रस निचोड़ कर ऐसे ही पिएं। अपने यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य रखने के लिए इसे दिन में दो बार पियें।

पानी का भरपूर सेवन करें: पानी में अतिरिक्त यूरिक एसिड सहित शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की क्षमता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि यूरिक एसिड को स्थायी रूप से कैसे ठीक किया जाए, तो सुनिश्चित करें कि आप रोजाना कम से कम 10 से 12 गिलास पानी का सेवन करें। यह सबसे आसान और सस्ता इलाज है। ऐसा करने से आप अपने यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य रख सकते हैं। यही एक बड़ा कारण है कि हमें डॉक्टरों द्वारा दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का निर्देश दिया जाता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट