Uric Acid के स्तर को कम करने में मददगार है कॉफी, ये चार पेय पदार्थ भी हो सकते हैं फायदेमंद

अमेरिकन जर्नल ऑफ़ किडनी डिजीज में प्रकाशित के लेख में मुताबिक, कॉफ़ी पीने से हमारा किडनी सही तरीके से फंक्शन करता है और यूरिक एसिड को सही से छान पाने में सक्षम होता है।

coffee, uric acid, coffee and uric acid
कॉफ़ी का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है (Photo-File)

Uric Acid: खानपान की गलत आदतों और ख़राब जीवनशैली के कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा काफी बढ़ जाती है। कई बार हम एक ही तरह का खाद्य पदार्थ अधिक मात्रा में खाने लगते हैं जिससे भी यूरिक एसिड का स्तर शरीर में बढ़ जाता है। यूरिक एसिड के बढ़ने से हमारी हड्डियां कमजोर हो जातीं हैं और इसका बुरा असर हमारे किडनी पर भी पड़ता है। हालांकि अच्छी बात ये है कि बढ़े हुए यूरिक एसिड को कुछ खानपान के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

कॉफ़ी से कम हो सकता है यूरिक एसिड- अमेरिकन जर्नल ऑफ़ किडनी डिजीज में प्रकाशित एक लेख में मुताबिक, कॉफ़ी पीने से हमारी किडनी सही तरीके से फंक्शन करती है और यूरिक एसिड को सही से छान पाने में सक्षम होती है। इसे पीने से यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रण में रहता है। दिन में तीन से चार बार कॉफ़ी का सेवन करना हाई यूरिक एसिड में फायदेमंद होता है।

कम फैट वाला दूध- यूरिक एसिड को कम करने में कम फैट वाला दूध फायदेमंद साबित होता है। इससे हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। इसलिए हर रात सोने से एक घंटे पहले एक गिलास कम फैट वाला दूध लें।

चुकंदर का जूस- चुकंदर किडनी की फ़िल्टर करने की क्षमता को बढ़ाता है। इसमें संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स, विटामिंस और क्लोरिन होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करता है।

अधिक मात्रा में पिएं पानी- अधिक पानी पीना यूरिक एसिड में बेहद फायदेमंद साबित होता है। पानी पीने से किडनी को यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसलिए हमेशा अपने पास एक पानी की बोतल रखें और नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें।

संतरे का जूस- यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में संतरे का जूस बेहद फायदेमंद साबित होता है। इससे गठिया की समस्या भी नहीं होती और कुछ समय में ही यूरिक एसिड का स्तर कम होने लगता है। रोजाना सुबह ताज़े संतरे का जूस पीएं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।