scorecardresearch

Diabetes Cure: डायबिटीज के मरीजों का क्यों अचानक तेजी से घटने लगता है वजन, जानिए कारण और कैसे रखें बॉडी को हेल्दी

बॉडी को एनर्जी नहीं मिलने पर बॉडी ऊर्जा के लिए वसा और मांसपेशियों को जलाना शुरू कर देती है, जिसकी वजह से तेजी से वजन घटने लगता है।

Unexpected Weight Loss in Diabetes patients,sudden weight loss in diabetic patients
दिन में कम से कम एक बार शुगर को चेक करें ताकि आपको डायबिटीज के घटने और बढ़ने का अंदाज़ा रहे। (Image: Freepik)

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। शुगर को कंट्रोल नहीं रखा जाए तो कई बीमारियों जैसे दिल, किडनी और स्ट्रॉक का जोखिम बढ़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन को कंट्रोल करना अच्छा होता है। नियामित एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट की मदद से वजन कंट्रोल करने से सेहत दुरुस्त रहती है। डायबिटीज के मरीजों के वजन में थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव होना आम बात है लेकिन 10 पाउंड से अधिक वजन कम होना किसी परेशानी का संकेत हो सकता है।

डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसआर्डर है जो खराब लाइफस्टाइल और खराब डाइट की वजह से पनपती है। इस क्रॉनिक बीमारी का असर आंखों से लेकर नर्वस डैमेज तक कर सकता है। डायबिटीज के मरीजों का अचानक से वजन घटने लगता है जो उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों का वजन तेजी से क्यों घटने लगता है।

डायबिटीज के मरीजों का वजन क्यों अचानक घटता है? इंसुलिन एक हार्मोन है जो खाने में मौजूद चीनी, या ग्लूकोज को अवशोषित करके ऊर्जा को पैदा करता है। इंसुलिन चीनी को ऊर्जा में परिवर्तित करता है जो मस्तिष्क, मांसपेशियों और बॉडी के बाकी हिस्सों को एनर्जी देती है। डायबिटीज के मरीजों में पैंक्रियास या तो पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता या फिर इंसुलिन बनाना बंद कर देता है जिसकी वजह से शुगर ऊर्जा में परिवर्तित होने के बजाए ब्लड में रह जाती है और शुगर का स्तर बढ़ने लगता है।

शुगर खून में रहती है इसलिए बॉडी को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती जितनी उसे जरूरत है। बॉडी को एनर्जी नहीं मिलने पर बॉडी ऊर्जा के लिए वसा और मांसपेशियों को जलाना शुरू कर देती है, जिसके परिणामस्वरूप बिना डाइट और वर्कआउट के भी तेजी से वजन घटने लगता है। टाइप 1 डायबिटीज में शरीर बहुत कम या बिल्कुल भी इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है क्योंकि इम्युनिटी इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं पर हमला करती है।

शुगर के मरीजों का तेजी से घट रहा है वजन तो बॉडी को हेल्दी रखने के लिए इन खास टिप्स को अपनाएं।

  • ब्लड में शुगर का स्तर जरूर जांचे। दिन में कम से कम एक बार शुगर को चेक करें ताकि आपको डायबिटीज के घटने और बढ़ने का अंदाज़ा रहे।
  • नाश्ता या खाना स्किप नहीं करें। नाश्ते में फ्रूट्स और ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें। अखरोट और बादाम डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट हैं।
  • लगातार वॉक और एक्सरसाइज करें। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना बेहद जरूरी है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट