ताज़ा खबर
 

रोज हल्दी खाने वाले लोगों को नहीं हो सकता है कैंसर, जानिए क्यों

हल्दी आपके घरों में पाया जाने वाला एक ऐसा ही मसाला है। इसमें बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसररोधी होते हैं।

Author Published on: December 13, 2017 9:51 PM
हल्दी सूजनरोधी गुणों से भरपूर होता है

कैंसर दुनिया भर में तेजी से फैल रही सबसे घातक बीमारी है। शुरुआती दौर में इसके लक्षण पता चल जाएं तभी इसका इलाज किया जा सकता है। अक्सर लोगों को इसके लक्षणों का पता तभी चलता है जब यह लाइलाज हो गया होता है। इसी वजह से हर साल कैंसर से मरने वाले रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका जैसे स्वास्थ्य सुविधाओं से सम्पन्न देश में भी हर 4 में एक मौत कैंसर की वजह से होती है। कैंसर से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसके कारणों को शरीर में पनपने से रोका जाए। इसके लिए आपका खान-पान आपकी मदद कर सकता है। आपकी हर रोज की डाइट कैंसर रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

हल्दी आपके घरों में पाया जाने वाला एक ऐसा ही मसाला है। इसमें बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसररोधी होते हैं। तो चलिए, इसके एंटी-कैंसर प्रॉपर्टी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. हल्दी प्राचीनकाल से ही चाइनीज और आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में इस्तेमाल की जाती रही है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाचन, त्वचा और लीवर संबंधी बीमारियों के इलाज में फायदा पहुंचाते हैं।

2. शरीर में सूजन कैंसर सेल्स के फॉर्मेशन के लिए जगह उपलब्ध कराने में मदद करती है। हल्दी सूजनरोधी गुणों से भरपूर होता है। इस वजह से यह कैंसर, दिल संबंधी बीमारियों और अल्जाइमर की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

3. हल्दी को हर रोज अपने डाइट में शामिल करने की कोशिश कीजिए। यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करती हैं। हल्दी में कर्कुमिन नाम तत्व पाया जाता है जो कैंसर सेल्स के डीएनए को प्रभावित करता है और उसे नष्ट भी करता है।

4. एंजियोजेनेसिस हमारे शरीर में होने वाली एक प्रक्रिया है जिसमें शरीर नए ऊतकों में रक्त वाहिनियों का निर्माण करता है। यह प्रक्रिया कैंसर सेल्स की ग्रोथ में मदद करते हैं। हल्दी इस प्रक्रिया को रोकने का काम करता है। इसलिए हर रोज अपने खाने में हल्दी को जरूर शामिल करें ताकि कैंसर की जड़ों को खत्म किया जा सके।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बवासीर को जड़ से खत्म कर देते हैं ये आसान से घरेलू नुस्खे, ऐसे करिए इस्तेमाल
2 न्यूट्रिशनल पावरहाउस कही जाती है ग्रीन बीन्स, दिल, त्वचा और आंखों की सेहत के लिए है ‘वरदान’
3 इन पांच लक्षणों से लगा सकते हैं साइबर सेक्स एडिक्शन का पता, युवाओं में तेजी से बढ़ रही ये समस्या