ताज़ा खबर
 

इन पांच वजहों से हाई ब्लड प्रेशर के लिए ‘बेस्ट’ घरेलू नुस्खा है हल्दी,जानें कैसे

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट कर्कुमिन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है।
हल्दी के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसकी वजह से रोगी को कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। इनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी से संबंधित समस्याएं शामिल हैं। ब्लड प्रेशर से निपटने के लिए एक्सरसाइज और डाइट काफी मददगार होते हैं। हल्दी हर घर में इस्तेमाल होने वाला ऐसा मसाला है जो हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है। आज आपको हल्दी के पांच ऐसी खासियत के बारे में बताने वाले हैं जो हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों की काफी मदद कर सकता है।

ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार – हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट कर्कुमिन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में इसकी एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी काफी मददगार होती है।

धमनियों को नुकसान से बचाने में मददगार – हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके पीछे धमनियों में प्लाक का जमा हो जाना जिम्मेदार होता है। यह रक्त संचार में बाधा पहुंचाता है जिससे दिल का दौर पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। हाई ब्लड प्रेशर में बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक के रूप में जमा होता रहता है। ऐसे में हल्दी के सेवन से इस समस्या से निजात मिल सकती है। यह धमनियों को होने वाले हर तरह के नुकसान से बचाव करने में मददगार होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में – हाई ब्लड प्रेशर और ज्यादा कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों की वजह बन सकते हैं। हल्दी के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण – हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

धमनियों में क्लॉट्स बनने से रोकते हैं – हाई ब्लड प्रेशर की वजह से रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या में बदलाव होता है। लगातार बदलते ब्लड प्रेशर की वजह से प्लेटलेट्स काफी सक्रिय हो जाते हैं और धमनियों में क्लॉट्स की वजह बनते हैं। क्लॉट्स की वजह से दिल से शरीर के अन्य भागों में रक्त की आपूर्ति बाधित होती है। ऐसे में हल्दी आपकी मदद कर सकता है। यह हाई ब्लड प्रेशर की वजह से होने वाले प्लेटलेट्स में बदलाव की वजह बनते हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App