ताज़ा खबर
 

Turmeric Benefits: हल्दी को बनाएं अपना दोस्त, जानिए क्या हैं इसके फायदे और कैसे करें इस्तेमाल

हल्दी सुंदरता और सेहत सुधारने के काम भी आती है। यह डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकता है।

हल्दी में कई औषधीय गुण छिपे हुए हैं।

हल्दी में कई चमत्कारी गुण पाए जाते हैं। वैसे तो हल्दी अमूमन खाने में इस्तेमाल की जाती है। लेकिन इसके कई ऐसे गुण हैं, जिसे जान आप इसे रूटीन में शामिल कर लेंगे। खाने के अलावा हल्दी सुंदरता और सेहत सुधारने के काम भी आती है। आपको याद होगा कि कभी चोट लगने पर मां हल्दी वाला दूध पिला देती थीं। वह ऐसे ही नहीं होता। हल्दी में कई औषधीय गुण छिपे हुए हैं। इसके गुणों के चलते इस पर कई शोध भी हो चुके हैं। जिनमें यह खरी उतरी है। इसलिए हम कुछ हल्दी और उसके इस्तेमाल के बारे में बताएंगे।

हल्दी का दूध

हल्दी वाला दूध पीने के कई फायदे हैं। इस दूध को आज कल के मौसम यानी सर्दियों में तो रोजाना पीया जा सकता है। हल्दी वाला दूध पीने की सलाह तो हम सबको कभी न कभी मिली ही होगी। बॉडी से विषैले टॉक्सिन निकालने में हल्‍दी वाला दूध किसी दवा से कम नहीं है। हालांकि, इसे सोने से पहले पिएं तो ज्यादा फायदा करेगा। यह सर्दियों में आपको अंदर से गरम रखेगा। इसके अलावा यह डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकता है।

हल्दी की चाय

हल्दी वाले दूध की तरह ही हल्दी की चाय भी फायदेमंद होती है। सर्दियों से लड़ने में यह आपकी मदद कर सकती है। ठंड के मौसम में आप इसे रोजाना पी सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करती है। इसके साथ ही सर्दियों में होने वाली कई अन्य बीमारियों पर भी बचाती है। हड्डियों में दर्द से भी यह आराम देती है।

हल्दी के अन्य फायदे

यह आपको जोड़ों के दर्द में आराम देती है। साथ ही रूटीन में शामिल करने से यह इस दिक्कत हमेशा के लिए दूर कर सकती है।

हल्दी आपको सर्दी और खांसी से राहत दे सकती है।

यह आपकी सूजन खत्म करती है।

यह आपके सौंदर्य के साथ सेहत को निखारती है।

हल्दी को अपने रूटीन में शामिल करने से आपको साइनस के से राहत मिल सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Hot Water Before Bedtime: सोने से पहले क्यों पीना चाहिए गर्म पानी, क्या कहते हैं एक्सपर्ट
2 Type 2 Diabetes and Weight Loss: क्या जानलेवा है टाइप 2 डाइबिटीज में अचानक वजन घटना? जानिए कारण और करें उपाय
3 चीनी कम! क्या लाइफ का ये फंडा आपको रखेगा हेल्दी और फिट? जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब
ये पढ़ा क्या?
X