ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही इन बीमारियों को भी दूर रखता है तुलसी का पानी, जानिये

हिंदू धर्म में यूं तो तुलसी की पूजा की जाती है, लेकिन इसी के साथ यह औषधीय गुणों से भरपूर भी होती है। तुलसी के पत्ते के साथ ही उसका पानी भी ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में कारगर है।

tulsi, Tulsi Water Benefits, Lifestyle News
तुलसी का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

आज की अव्यवस्थित लाइफस्टाइल और खराब खानपान का असर सबसे ज्यादा मनुष्य के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। जो बीमारियां पहले बड़े-बुजुर्गों को हुआ करती थी, उनका शिकार अब युवा भी हो रहे हैं। ऐसी ही एक बीमारी है हाई ब्लड शुगर लेवल यानी रक्त शर्करा की। दरअसल, खून में जब शुगर का स्तर बढ़ जाता है, तो इससे कई तरह की गंभीर समस्याएं होने लगती हैं। इस बीमारी को हाइपरग्लाइसीमिया कहा जाता है।

शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर हार्ट अटैक, किडनी फेलियर, मल्टीपल ऑर्गन फेलियर और ब्रेन हैमरेज जैसी जानलेवा समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखना सबसे ज्यादा आवश्यक है। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी का पानी कारगर है।

तुलसी: हिंदू धर्म में यूं तो तुलसी की पूजा की जाती है, लेकिन इसी के साथ यह औषधीय गुणों से भरपूर भी होती है। तुलसी के पत्ते के साथ ही उसका पानी भी ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में कारगर है। ऐसे में रोजाना सुबह उठकर एक गिलास तुलसी का पानी पीना चाहिए।

तुलसी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर कर, एनर्जी का संचयन करती है। ऐसे में आपको नियमित तौर पर तुलसी के पानी का सेवन करना चाहिए। तुलसी के पानी का रोजाना सेवन करने से तनाव भी दूर रहता है। इसमें मौजूद कोर्टिसोल हार्मोन तनाव को दूर करता है।

-ब्लड शुगर लेवल को रखता है नियंत्रित: तुलसी का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। मधुमेह के मरीजों को रोजाना तुलसी के पानी का सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए, इससे ना सिर्फ शुगर लेवल नियंत्रित रहता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी लाभदायक है।

-पाचन तंत्र को रखता है दुरुस्त: तुलसी का पानी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में कारगर है। तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स मौजूद होता है, जो इससे पेट को साफ रखता है। साथ ही यह खाना अच्छे से डाइजेस्ट कर सकता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट