किचन के ये मसाले हाई ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल, जानिये

काली मिर्च में पिपरीन नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Health News, High Blood Pressure, Spices In High Blood Pressure
हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है धनिया

बढ़ती उम्र के साथ ही लोगों में हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की परेशानी भी बढ़ने लगती है। तनाव भरी जिंदगी के कारण लोग हाइपरटेंशन का शिकार हो जाते हैं। जब धमनियों पर रक्त का दबाव बढ़ता है तो इस स्थिति को हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। हाई बीपी के मरीजों को सिर में तेज दर्द, तेज गुस्सा आना, छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, दिल तेजी से धड़कना, पेशाब में खून आना, सिर चकराना और आंखें लाल हो जाना जैसी कई तरह की समस्याएं होती हैं।

अक्सर लोग बीपी को कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। हालांकि किचन के कुछ मसाले हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि रसोई में इस्तेमाल होने वाले कौन-से मसाले हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कर सकते हैं-

काली मिर्च: काली मिर्च का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। काली मिर्च का नियमित सेवन करने से बीपी की समस्या पर काबू पाया जा सकता है। जर्नल ऑफ कार्डियोवास्कुलर फार्माकोलॉजी की एक रिपोर्ट के मुताबिक काली मिर्च में पिपरीन नाम का तत्व पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और कैरोटीनॉयड्स दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप नियमित तौर पर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

अजवायन: अजवायन खून को प्यूरीफाई कर विषाक्त पदार्थों को दूर करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो नियमित तौर पर अजवायन का इस्तेमाल करने से बीपी की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए आप खाना खाने के बाद आधा चम्मच अजवायन का सेवन कर सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि अजवायन खाने के बाद आधे से एक घंटे तक कुछ नहीं पीना चाहिए।

त्रिफला: त्रिफला, आंवला, बहेड़ा और हरड़ तीन चीजों से मिलकर बनता है। आयुर्वेद के जानकारों की मानें तो त्रिफला का नियमित तौर पर सेवन करने से उच्च रक्तचाप को काबू में किया जा सकता है। इसके लिए नियमित तौर पर सुबह खाली पेट एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। यह शरीर को डिटॉक्स कर, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट