Women Health: पीरियड्स में असहनीय दर्द से निजात दिलाएं ये 4 तरह की चाय, जानिये बनाने का तरीका

पीरियड्स क्रैंप्स से छुटकारा पाने के लिए सौंफ की चाय बेहतरीन होती है। यह पेट में होने वाली ऐंठन से निजात दिलाने में मदद करती है।

Menstruation, Lifestyle, Periodsपीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

पीरियड्स यानी माहवारी के दौरान कुछ महिलाओं को असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट में दर्द, सूजन, कमर में दर्ज, चिड़चिड़ापन, ऐंठन और भारीपन जैसी समस्याएं होती हैं। किसी-किसी महिला का पूरा बदन दर्द होता है, जिसके कारण वह उठ भी नहीं पातीं। माहवारी के दर्द से निजात पाने के लिए अक्सर महिलाएं ऐसी चीजों का सेवन करती हैं, जो गर्म हो। क्योंकि, इससे दर्द मेंआराम मिलता है।

पीरियड्स के दौरान गर्मा-गर्म चाय दर्द से छुटकारा दिलाने में रामबाण होती है। यह दर्द से राहत दिलाने के साथ ही गतिशीलता में भी मदद करती है। ऐसे में आप दर्द से निजात पाने के लिए इन चार तरह की चाय का सेवन कर सकती हैं। चाय सिरदर्द से लेकर पेट दर्द और कमर दर्द में भी निजात दिलाती है।

सौंफ से इस तरह बनाएं चाय: पीरियड्स क्रैंप्स से छुटकारा पाने के लिए सौंफ की चाय बेहतरीन होती है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच पिसी हुई सौंफ डाल लें। फिर थोड़ी सी चायपत्ती डालें। इसके बाद करीब 8 से 10 मिनट के लिए इस मिश्रण को उबालें।

आप चाहें, तो इस चाय में दूध भी डाल सकती हैं। सौंफ की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कार्मिनेटिव गुण मौजूद होते हैं। जो माहवारी में होने वाले इस दर्द से निजात दिलाने में मदद कर सकती है।

अदरक वाली चाय: अदरक की चाय सबको पसंद होती है। अदरक में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं। पीरियड्स के दौरान अदरक वाली चाय दर्द से निजात दिलाती है। इसके लिए आप एक कप पानी में चीनी, पत्ती और अदरक डालकर 8 से 10 मिनट के लिए उबालें। बाद में चाय में दूध डाल दें।

ग्रीन टी: ग्रीन टी समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। यह ना सिर्फ आपके दिल को दुरुस्त रखती है। साथ ही वजन घटाने में मदद करती है। ग्रीन टी आपके पीरियड्स क्रैंप्स से भी निजात दिला सकती है। ग्रीन टी में आप नींबू और शहद भी मिला सकती हैं।

कैमोमाइल टी: कैमोमाइल पौधों के फूलों से बनीं कैमोमाइल चाय पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन और पेट की सूजन से निजात दिलाती है। इसके लिए दो कप पानी में दो से तीन चम्मच कैमोमाइल टी डालें। कुछ समय तक इसे उबलने दें। आप इसमें शहद भी डाल सकती हैं। इससे चाय मीठी हो जाएगी।

 

Next Stories
1 डायबिटीज से ग्रसित गर्भवती महिलाओं का कितना होना चाहिए ब्लड शुगर लेवल, जानिये
2 शाकाहारी लोग ध्यान दें! मुंह में छाले और मोटापा विटामिन-बी12 की कमी के हो सकते हैं संकेत, जानें दूसरे लक्षण
3 सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक, क्या-क्या खा सकते हैं डायबिटीज के मरीज? जानिये
यह पढ़ा क्या?
X