scorecardresearch

Cardamom To Control BP: ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में कारगर है इलायची, जानिए फायदे

हाई बीपी के मरीज डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर फूड का सेवन करें, जिनसे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहे।

बीपी कंट्रोल रखने के लिए इलायची का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है। Photo-freepik

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट का अहम रोल है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज खाने में ऐसे फूड्स का सेवन करें, जिनसे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहे। ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी फेलियर होने तक का खतरा हो सकता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरूरी है।

खाने में ज्यादा नमकीन, मीठा और फैट वाला फूड ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड का सेवन करें, जिनसे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहे। ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में इलायची का सेवन बेहद असरदार होता है।

2009 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 12 हफ्तों तक लगातार लगभग 3 ग्राम इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके दिल की सेहत में सुधार करती है।

Blood Pressure Control Tips

इलायची के गुण: औषधीय गुणों से भरपूर इलायची बेहतरीन माउथफ्रेशनर है जिसका इस्तेमाल खाना पकाने से लेकर कई तरह की मिठाईयों में होता है। इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से मौजूद होता है, जो सेहत को दुरुस्त रखता है, साथ ही ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा भी पहुंचाता है। बीपी कंट्रोल रखने के लिए इलायची का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है। आइए जानते हैं कि इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कैसे कंट्रोल रहता है, साथ ही बॉडी को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है इलायची: कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। आयरन और मैग्निशियम से भरपूर इलायची ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सुपरफूड है।

दिल की सेहत को दुरुस्त रखती है: एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर इलायची दिल की सेहत का भी ध्यान रखती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सिस्टोलिक और डायोस्टोलिक दोनों तरह के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है।

यूरीन की समस्या का उपचार करती है: जिन लोगों को यूरीन का प्रोब्लन है उन्हें इलायची का सेवन करना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर इलाइची बार-बार पेशाब आने की समस्या का इलाज करती है।

सर्दी जुकाम में असरदार है: बदलते मौसम में सर्दी जुकाम परेशान करता है तो इलायची का सेवन करें। इलायची का इस्तेमाल करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, साथ ही सर्दी जुकाम और खांसी से भी निजात मिलती है।

भूख कम लगती है तो इलायची का सेवन करें: इलायची का सेवन करने से भूख में सुधार होता है। कुछ लोगों को भूख कम लगती है ऐसे लोग इलायची खाएं, इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, साथ ही पाचन भी दुरुस्त रहता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.